क्या इस बार IPL में ऋषभ पंत उम्मीद पर खरे उतर पाएंगे? जानिए कोच रिकी पोंटिंग का जवाब

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 19, 2020

दुबई। दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग को अपने शीर्षक्रम खासकर स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत से इंडियन प्रीमियर लीग के इस सत्र में प्रभावी प्रदर्शन की उम्मीद है लेकिन उन्होंने कहा कि वह इस युवा खिलाड़ी पर अपेक्षाओं का दबाव नहीं डालेंगे। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रविवार को दिल्ली के अभियान के आगाज से पूर्व पोंटिंग ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ मुझे पूरी टीम से काफी उम्मीदें हैं और मुझे यकीन है कि ऋषभ इस बार भी प्रभावी प्रदर्शन करेंगे। लेकिन एक कोच होने के नाते मैं ऐसी कोई अपेक्षायें नहीं रखना चाहता जो खिलाड़ी को खुद से भी नहीं हो।’’ उन्होंने कहा,‘‘ कोचिंग स्टाफ का काम टीम पर से दबाव कम करना है ताकि खिलाड़ी खुलकर स्वाभाविक खेल दिखा सकें।’’ आईपीएल के पिछले सत्र में 16 मैचों में 162 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से 488 रन बनाने वाले पंत ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 27 गेंद में 78 रन बनाये थे। उन्होंने यहां भी अभ्यास मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। पोंटिंग ने कहा कि अजिंक्य रहाणे के आने से टीम की बल्लेबाजी की गहराई बढी है। उन्होंने कहा ,‘‘ टीम में काफी लचीलापन है और रहाणे के आने से गहराई भी बढी है। श्रेयस ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया।

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 महामारी से फीफा विश्व कप और क्लब विश्व कप का कार्यक्रम प्रभावित

पंत, शिमरोन हेटमायेर, एलेक्स कारे बल्लेबाजी को मजबूती देते हैं और निचले क्रम पर अक्षर पटेल भी हैं।’’ यह पूछने पर कि विकेट स्पिनरों की मददगार होगी या तेज गेंदबाजों की, पोंटिंग ने कहा ,‘‘टूर्नामेंट आगे बढने के साथ हालात बदलते रहेंगे। पिछले दिनों विकेट पर घास थी और शुरूआत में सीम गेंदबाजों को मदद मिलेगी लेकिन बाद में विकेट धीमा होगा और स्पिनरों की भूमिका भी अहम होगी।’’ उन्होंने स्वीकार किया कि दर्शकों के बिना खाली स्टेडियमों में खेलना अजीब होगा लेकिन कहा कि पहले मैच के बाद इसकी आदत पड़ जायेगी।

इसे भी पढ़ें: धोनी के फैन है भारतीय फुटबॉलर अनिरुद्ध थापा, तारीफ में कहीं ये बात

उन्होंने कहा ,‘‘ मौजूदा हालात अलग है और कड़े प्रोटोकॉल लागू हैं जो बिल्कुल नये हैं। दर्शकों के बिना खेलना अजीब होगा लेकिन अब यहां ढाई सप्ताह हो चुके हैं। अभ्यास के दौरान कोचिंग स्टाफ ने भी इसके लिये काफी मेहनत की है और हमें पता है कि दुनिया भर में खासकर दिल्ली में हमारे प्रशंसक हमारे साथ है और हम उन्हें निराश नहीं करेंगे।’’ गेंद पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध का कितना असर होगा , यह पूछने पर आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा ,‘‘ असल में लार का इस्तेमाल गेंदबाजों की आदत बन चुकी है और अनजाने में भी वे ऐसा कर जाते हैं। हमें बताया गया है कि ऐसा करने पर कड़े जुर्माने का प्रावधान है। इस संबंध में खिलाड़ियों को तफ्सील से बताया जायेगा।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ वैसे भी गेंद की चमक बरकरार रखने के लिये लार के इस्तेमाल की टी20 में उतनी जरूरत नहीं होती, जितनी टेस्ट क्रिकेट में।

प्रमुख खबरें

कोई ‘लहर’ नहीं है, प्रधानमंत्री Narendra Modi की भाषा में केवल ‘जहर’ है : Jairam Ramesh

Rae Bareli से Rahul का चुनाव लड़ना India गठबंधन का हौसला बढ़ाने वाला: Pilot

महा विकास आघाडी Maharashtra में लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीट जीतेगा : Aditya Thackeray

Russia के राष्ट्रपति Putin इस सप्ताह China की दो दिवसीय राजकीय यात्रा करेंगे