यूनान पुलिस ने यहूदी प्रतिष्ठानों पर हमले की साजिश रच रहे दो Pakistani को पकड़ने का दावा किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 29, 2023

इज़राइली खुफिया एजेंसी मोसाद और यूनान पुलिस ने यूनान में इज़राइली और यहूदियों से जुड़े स्थानों पर आतंकवादी हमले करने की कथित साज़िश को नाकाम करने का दावा किया है। ‘टाइम्स ऑफ इज़राइल’ की खबर के मुताबिक, यूनान पुलिस ने हमले की कथित योजना बनाने वाले दो पाकिस्तानी नागरिकों को मंगलवार को गिरफ्तार किया। इज़राइल के प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि गिरफ्तार किए गए पाकिस्तानी नागरिक ईरानी आतंकवादी नेटवर्क का हिस्सा हैं।

इज़राइली पीएमओ ने कहा, “यूनान में सामने आया यह एक गंभीर मामला है जिसे यूनान के सुरक्षा बलों ने सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया है। यह ईरान द्वारा विदेशों में इज़रायल और यहूदी लक्ष्यों पर आतंकवादी (हमले) करने का एक और प्रयास था। बयान के मुताबिक, “यूनान में संदिग्धों के जांच के दायरे में आने के बाद मोसाद ने उनके ढांचे, उसके काम करने के तरीकों और ईरान से संबंध को उजागर करने में खुफिया सहायता प्रदान की।”

बयान में कहा गया है, “जांच में सामने आया है कि यूनान में सक्रिय यह ढांचा ईरान से संचालित हो रहे व्यापक ईरानी नेटवर्क का हिस्सा है जो कई देशों में फैला है।’’ बताया जाता है कि 27 और 29 साल के दो संदिग्ध मध्य एथेंस में पुलिस मुख्यालय में हैं। तीसरा शख्स फरार है और वह यूनान का नागरिक नहीं है। स्थानीय मीडिया की खबरों से संकेत मिला है कि हमले के लिए चबाड हाउस (यहूदी सामुदायिक केंद्र) को निशाना बनाया गया था, जिसमें एक कोशर रेस्तरां है और इसमें कई धार्मिक सेवाएं आयोजित होती हैं।

गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 को पाकिस्तानी आतंकवादियों ने भारत के मुंबई पर किए हमले के दौरान एक चबाड हाउस को भी निशाना बनाया था। यूनान पुलिस ने कहा कि संदिग्ध हमले के लिए अंतिम दौर की तैयारी कर रहे थे। पुलिस ने कहा, “उनका उद्देश्य न केवल निर्दोष नागरिकों की जान लेना था बल्कि देश में सुरक्षा की भावना को कमजोर करना, सार्वजनिक संस्थानों को नुकसान पहुंचाना था और (यूनान के) अंतरराष्ट्रीय संबंधों को खतरे में डालना था।”

यूनान की समाचार वेबसाइट ‘डायरेक्टस’ पर प्रकाशित पुलिस के बयान में कहा गया है कि आरोपियों से मिली जानकारी और उनके पास से जब्त किए गए डिजिटल डेटा के विश्लेषण से पता चला है कि नेटवर्क के सदस्यों ने हमले के लक्ष्य का चयन पहले ही कर लिया था जो विशेष महत्व की इमारत है। बयान में कहा गया है कि वे इलाके की टोह भी ले चुके थे और उन्हें हमले को अंजाम देने के लिए अंतिम निर्देश भी मिल गए थे। बयान में कहा गया है कि नेटवर्क का संबंध उस ईरानी साज़िश से है जिसे पिछले साल तुर्किये में नाकाम किया गया था।

प्रमुख खबरें

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya