Haryana Political Crisis: अगर अविश्वास प्रस्ताव लाया गया तो जेजेपी भाजपा सरकार के खिलाफ वोट करेगी, दुष्यंत चौटाला का ऐलान!!

By रेनू तिवारी | May 08, 2024

हरियाणा राजनीतिक संकट: तीन स्वतंत्र विधायकों द्वारा अपना समर्थन वापस लेने के बाद हरियाणा में भाजपा सरकार के बहुमत खोने के एक दिन बाद, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को घोषणा की कि पार्टी नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ मतदान करेगी। अविश्वास प्रस्ताव की स्थिति में विपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हुडडा द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता है।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: 'अडानी-अंबानी से कांग्रेस को मिला कितना काला धन, क्यों गाली देना बंद कर दिया?' पीएम मोदी ने तेलंगाना में कांग्रेस से पूछा सवाल


एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, चौटाला ने कहा, "अगर भाजपा सरकार जल्दी से गिरा दी जाती है, तो वे सरकार के पतन को सुविधाजनक बनाने के लिए बाहर से समर्थन प्रदान करेंगे।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अब यह कांग्रेस को तय करना है कि वे भाजपा सरकार को गिराने के लिए कदम उठाएंगे या नहीं।


चौटाला ने स्पष्ट किया कि जब तक उनके व्हिप में ताकत है तब तक वे बाहर से समर्थन करेंगे और उनके विधायक व्हिप के निर्देशों के अनुसार वोट करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि अगर आज फ्लोर टेस्ट हुआ तो जेजेपी विधायक सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए वोट करेंगे।


विशेष रूप से, इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) की शाखा जेजेपी के पास 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में 10 सीटें हैं। अक्टूबर 2019 में, पार्टी ने गठबंधन सरकार स्थापित करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन किया। हालाँकि, साझेदारी इस साल मार्च में भंग हो गई।


3 निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस लिया

तीन निर्दलीय उम्मीदवार, जो पहले भाजपा के पक्ष में थे, ने अब अपना समर्थन वापस ले लिया है और कांग्रेस को समर्थन दे दिया है। खबरों के मुताबिक, पूर्व सीएम हुड्डा और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदय भान ने जानकारी दी है कि दादरी से विधायक सोमबीर सांगवान, नीलोखेड़ी से विधायक धर्मपाल गोंदर और पुंडरी से रणधीर गोलन ने कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया है।

 

इसे भी पढ़ें: Odisha में प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान ड्रोन के इस्तेमाल पर पाबंदी


हरियाणा में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस लेने वाले निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन ने कहा, "पिछले 4.5 वर्षों से हमने भाजपा को समर्थन दिया है। आज बेरोजगारी और महंगाई अपने चरम पर है। इसे देखते हुए, हम हमने (सरकार से) अपना समर्थन वापस ले लिया है।'' निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदेर ने कहा, ''...जिस समय उन्हें सरकार बनाने के लिए हमारे समर्थन की जरूरत थी, हमें बार-बार बुलाया गया...हमने तय किया था कि जब तक मनोहरलाल खट्टर सत्ता में हैं, हम समर्थन करेंगे।'' दुख है कि वह अब सत्ता में नहीं हैं...किसानों के हित में हम सरकार से समर्थन वापस लेते हैं...''


क्या गिर जाएगी बीजेपी सरकार?

विधानसभा की संख्या बल की दृष्टि से सरकार अल्पमत में आ गयी। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सरकार गिर जाएगी। सदन में बीजेपी के 40, कांग्रेस के 30 और जेजेपी के 10 विधायक हैं।


फिलहाल हरियाणा में सरकार को कोई खतरा नहीं है. सैनी ने इस साल 12 मार्च को विधानसभा में शक्ति परीक्षण के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. नियम के मुताबिक दो फ्लोर टेस्ट के बीच 6 महीने का अंतर होना चाहिए. ऐसे में विपक्ष सितंबर 2024 तक अविश्वास प्रस्ताव नहीं ला सकता और इसी साल अक्टूबर-नवंबर में हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसका मतलब है कि राज्य में बीजेपी सरकार सुरक्षित है।




प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज