डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की धाराओं पर बुधवार से शुरू होगी सुनवाई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 11, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका की शक्तिशाली संसदीय समिति महाभियोग की उन दो धाराओं पर बुधवार से चर्चा शुरू करगी, जिसके तहत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर आरोप लगाए गए हैं। ट्रम्प पर आरोप हैं कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन समेत अपने प्रतिद्वंद्वियों की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी रूप से मदद मांगी। इस संबंध में डेमोक्रेट्स ने मंगलवार को उन पर महाभियोग की दो धाराओं के तहत आरोप लगाए थे।

इसे भी पढ़ें: व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के लिए अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा करेंगे हस्ताक्षर

कांग्रेस की न्यायिक समिति इन दोनों धाराओं पर बुधवार और गुरुवार को सार्वजनिक चर्चा करेगी। सदन में इन पर मतदान के लिए कोई समयसीमा तय नहीं की गई है। ट्रम्प की यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदमीर ज़ेलेन्स्की के साथ जुलाई में फोन पर हुई बातचीत के संबंध में सितम्बर में एक अनाम व्हिसलब्लोअर के शिकायत करने के बाद महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की गई थी। ‘हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी’ के अध्यक्ष जेरी नाडलर ने आरोप लगाया था कि ट्रम्प अपने फायदे के लिए 2020 चुनाव को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस को चेताया, कहा- 2020 के चुनावों में हस्तक्षेप किया तो...

 

इस बीच, राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि डेमोक्रेट की महाभियोग की धाराएं बेहद कमजोर हैं और साथ ही अपने कुछ गलत ना करने की बात भी उन्होंने दोहराई। ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा कि  रिपब्लिकन एकसाथ हैं, यह एक साजिश है। यह एक घिनौनी चीज है, डेमोक्रेट्स भी कुछ खास खोज नहीं पाये हैं क्योंकि उन्होंने दो धाराएं रखी हैं, जो सच कहूं तो बेहद कमजोर है। वे काफी कमजोर हैं।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान