राजस्‍थान में सप्ताहांत में फिर शुरू होगा भारी बारिश का दौर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 20, 2022

जयपुर, 20 अगस्‍त। बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के तट पर बने कम दबाव के एक नए क्षेत्र के चलते इस सप्ताहांत से राज्‍य के अनेक इलाकों में भारी बारिश का नया दौर शुरू हो सकता है। हालांकि राज्‍य में बारिश की गतिविधियां बीते चौबीस घंटे में धीमी पड़ी हैं। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के तट पर एक और नया, गहरा, कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके अब और तीव्र होकर गहरे दबाव में बदलने व अगले 1-2 दिनों में ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश से होकर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है।

इसके असर से पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर संभाग के जिलों में 20 अगस्त की रात से ही बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। जबकि 21-22 अगस्त को राज्‍य के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में बारिश व कहीं-कहीं भारी से लेकर अति भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान में अगले दो दिन केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने व अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में नए कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से 21-22 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी तथा 22-23 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है।

मौसम केंद्र जयपुर ने राज्‍य के बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर व उदयपुर संभाग के जिलों के किसानों को सलाह दी है कि आगामी दो-तीन दिन आसमान खुला रहने व बारिश में कमी रहने से फसलों में कीटनाशक या अन्य रसायन का छिड़काव करने के लिए समय अनुकूल है। इस बीच राज्‍य में बारिश की गतिविधियां बीते चौबीस घंटे में थोड़ी कमजोर हुई हैं। शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक चौबीस घंटे मेंराज्‍य के कुछ ही स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। इस दौरान सबसे अधिक 33 मिलीमीटर बारिश जैसलमेर के सम में दर्ज की गई।

प्रमुख खबरें

भाजपा में शामिल हुए अरविंदर सिंह लवली, कुछ दिनों पहले ही दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया था इस्तीफा

दिल्ली के कनॉट प्लेस में लावारिस बैग मिला, मचा हड़कंप, जांच में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला

स्वाद से भरपूर यह पनीर रैप आपका वजन कम करने और बढ़ाने दोनों में मदद कर सकता है, नोट करें रेसिपी

Lok Sabha Election: शहजादा का जवाब शहंशाह से, प्रियंका का मोदी पर वार, बोलीं- वह महलों में रहते है, सत्ता से घिरे हुए हैं