हेलीकॉप्टर घोटाला: अदालत ने ED और CBI अधिकारियों के खिलाफ मिशेल की याचिका खारिज की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 13, 2020

नयी दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले के मामले में गिरफ्तार बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की एक अर्जी को खारिज कर दिया है जिसमें उसने अदालत की अनुमति के बिना तिहाड़ जेल में उससे ईडी तथा सीबीआई अधिकारियों के मिलने के मामले में जांच की मांग की थी। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने कहा, ‘‘मुझे ईडी-सीबीआई के अधिकारियों की तरफ से कोई गैरकानूनी बात नजर नहीं आती जिन्होंने आरोपी को राजनयिक पहुंच दिलाने के लिए विदेश मंत्रालय के निर्देश पर 22 अक्टूबर, 2019 को तिहाड़ जेल का दौरा किया।’’

इसे भी पढ़ें: राकेश अस्थाना मामला: जांच पूरी नहीं हुई तो 10 फरवरी को सीबीआई निदेशक को पेश होना पड़ेगा

मिशेल ने अदालत से पूर्व अनुमति के बिना जेल में एजेंसियों के अधिकारियों के प्रवेश के मामले में अदालत से जांच की मांग की थी। उसने आरोप लगाया कि एजेंसी के अफसरों ने 22 अक्टूबर को तिहाड़ में एक ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास अधिकारी के दौरे के समय उसके सामान की तलाशी ली। आवेदन में ईडी तथा सीबीआई के अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक अवमानना कार्यवाही शुरू करने की भी मांग की गयी। अदालत ने पहले इस मामले में जेल के अधिकारियों को रिपोर्ट देने को कहा था।

इसे भी पढ़ें: सिसोदिया की चुनौती, कहा- अगर AAP में कोई अपराधी है तो उसे जेल में डालिए

एजेंसियों ने आवेदन का विरोध करते हुए कहा कि यह विचारणीय नहीं है। उन्होंने कहा कि मिशेल अपने गुप्त मकसद से एजेंसियों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। दुबई से प्रत्यर्पित मिशेल को प्रवर्तन निदेशालय ने 22 दिसंबर, 2018 को 3600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे से जुड़े घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। मिशेल को पांच जनवरी को ईडी के मामले में न्यायिक हिरासत में भेजा गया। वह घोटाले से संबंधित सीबीआई के मामले में भी न्यायिक हिरासत में जेल में बंद है।

प्रमुख खबरें

मंगलवार को हुई शेयर मार्किट की अच्छी ओपनिंग, सेंसेक्स 123 चढ़कर 74,019 पर खुला

Supreme Court ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका पर सुनवाई शुरू की

World Athletics Day 2024: हर साल 07 मई को मनाया जाता है वर्ल्ड एथलेटिक्स डे, जानिए इसका इतिहास

Rabindranath Tagore Birth Anniversary: नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय थे रवींद्रनाथ टैगोर, जानिए रोचक बातें