Rajasthan Child Marriage: बाल विवाह रोकने के लिए हाई कोर्ट ने सुनाया गजब का आदेश, पंच-सरपंच होंगे जिम्मेदार

By अभिनय आकाश | May 02, 2024

राजस्थान उच्च न्यायालय ने 1 मई को राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि राज्य में कोई बाल विवाह न हो, और आदेश दिया कि यदि ऐसा होता है तो ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्यों को जवाबदेह ठहराया जाएगा। हाई कोर्ट का आदेश इस साल 10 मई को पड़ने वाले अक्षय तृतीया त्योहार से पहले आया है। परंपरागत रूप से, राजस्थान में अक्षय तृतीया पर कई बाल विवाह संपन्न होते हैं। राजस्थान उच्च न्यायालय की खंडपीठ एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें बाल विवाह को रोकने के लिए अदालत के हस्तक्षेप की मांग की गई थी। सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 लागू होने के बावजूद राज्य में बाल विवाह अभी भी जारी है। अदालत ने इस बात पर ज़ोर दिया कि हालाँकि अधिकारियों के प्रयासों से बाल विवाह के मामलों में कमी आई है, फिर भी बहुत कुछ करने की ज़रूरत है।

इसे भी पढ़ें: SG तुषार मेहता ने मांगी 3 महीने की इंटर्नशिप, अभिषेक मनु सिंघवी ने दिया मजेदार जवाब

याचिकाकर्ताओं के वकील आरपी सिंह ने कहा कि अदालत को एक सूची भी प्रदान की गई थी जिसमें अक्षय तृतीया के आसपास राज्य में होने वाले बाल विवाह का विवरण प्रदान किया गया था। राजस्थान पंचायती राज नियम 1996 के अनुसार, बाल विवाह को प्रतिबंधित करने का कर्तव्य सरपंच पर डाला गया है। इस प्रकार, एक अंतरिम उपाय के रूप में, हम राज्य को बाल विवाह को रोकने के लिए की गई जांच के संबंध में रिपोर्ट मांगने का निर्देश देंगे, जो कि लिया गया है राज्य में जगह और जनहित याचिका के साथ संलग्न सूची पर भी पैनी नजर रखने को कहा।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान सरकार सुनिश्चित करे कि प्रदेश में कोई बाल विवाह नहीं हो : High Court

अदालत ने आगे कहा कि प्रतिवादियों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि राज्य के भीतर कोई बाल विवाह न हो। सरपंच और पंच को जागरूक किया जाना चाहिए और सूचित किया जाना चाहिए कि यदि वे लापरवाही करते हैं तो बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 की धारा 11 के तहत उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

प्रमुख खबरें

सिर्फ अपना पद चाहते हैं प्रधानमंत्री, उद्धव ठाकरे बोले- अगली पीढ़ी के लिए रास्ता नहीं बनाएंगे

आंध्र प्रदेश में चुनाव बाद हिंसा मामला : मतगणना के बाद भी केंद्रीय बलों की 25 कंपनी तैनात रखने का निर्देश

संविधान बदलने के विपक्ष के आरोप पर बोले Amit Shah, हम पिछले 10 साल से बहुमत में, कभी दुरुपयोग नहीं किया

100 नहीं 125 दिनों का प्लान तैयार है, तीसरे कार्यकाल में किन बातों पर फोकस, पीएम मोदी ने किया खुलासा