Holi 2024: भारतीय रेलवे ने चलाईं 1098 विशेष ट्रेनें, पिछले वर्ष की तुलना में 52 प्रतिशत अधिक

By अंकित सिंह | Mar 22, 2024

भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि वह होली के त्योहारी सीजन के दौरान निर्बाध यात्रा के लिए यात्रियों की बढ़ती संख्या को समायोजित करने के लिए 1098 विशेष ट्रेनें चलाएगा। पिछले साल होली के त्योहार के लिए भारतीय रेलवे द्वारा 720 विशेष ट्रेनें चलाई गई थीं, जिससे इस साल ट्रेनों की संख्या में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों की आखिरी मिनट की भीड़ को पूरा करने के लिए मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, पटना जैसे प्रमुख शहरों से अतिरिक्त 11 अनारक्षित ट्रेनों की योजना बनाई जा रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में 26 मार्च को PM आवास का घेराव करेगी AAP, होली नहीं खेलेंगे कार्यकर्ता


इस बीच, देश के विभिन्न हिस्सों मुख्य रूप से यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश सहित अन्य हिस्सों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन औसतन 1400 नियमित ट्रेनें चलाई जा रही हैं। त्योहारी यात्रियों की सुचारू आवाजाही के लिए रेलवे लगभग 30 लाख यात्रियों की अतिरिक्त क्षमता को समायोजित करने की भी योजना बना रहा है। इस बीच, भीड़ को नियंत्रित करने और चौबीसों घंटे निगरानी प्रदान करने के लिए विभिन्न स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा भी तैनात की जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: Bizarre And Beautiful Holi Traditions । भारत के हर राज्य में अलग-अलग परम्पराओं के साथ मनाई जाती है होली


इस साल रंगों का त्योहार 25 मार्च (सोमवार) को है। त्योहारी अवधि के दौरान भारी भीड़ होने की उम्मीद है। आम तौर पर जनता की आवाजाही होली से 4 दिन पहले शुरू हो जाती है और त्योहार के 4-5 दिन बाद तक चलती है। भारतीय रेलवे हर साल अपेक्षित भीड़ को कम करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से होली विशेष ट्रेनों की योजना बना रहा है। रेलवे के बयान में कहा गया कि दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नयी दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जयपुर-बांद्रा टर्मिनल, पुणे-दानापुर, दुर्ग-पटना, बरौनी-सूरत आदि जैसे रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए ट्रेनों के संचालन की योजना बनाई गई है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को भी तैनात किया है।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Elections: थरूर ने शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे से मुलाकात की

छेड़छाड़, दुष्कर्म के मामले में भाजपा नेता देवराजे गौड़ा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Andhra Pradesh में सोमवार को लोकसभा, विधानसभा चुनाव के लिए एक साथ होगा मतदान

उच्च शिक्षा, रोजगार, पुरानी पेंशन और एमएसपी की गारंटी के लिये कांग्रेस को वोट दें : Hooda