कोरोना वायरस के कारण होली का रंग पड़ सकता फीका, सामान भी हुए महंगे

By सोनी तहलान | Mar 04, 2020

कोरोना वायरस के कारण इस बार देश में होली का रंग फीका पड़ सकता है। कुछ दिन बाद होली है और इस मौके पर पिचकारी, रंग, गुलाल समेत कई सामान चीन से ही आते हैं। होली के लिए आमतौर पर चीन से जनवरी में सामान आना शुरू होता है। चीन से सामान आने में एक महीने तक का समय लगता है। लेकिन, अब कोरोना वायरस की वजह से जांच में समय लग रहा है। कोरोना वायरस के कारण जनवरी से चीन में कई फैक्ट्रियां बंद हैं। इस कारण चीन से इन सब सामानों का आयात नहीं हो पा रहा है। इस बार होली पर रंग, पिचकारी व स्प्रिंकलर्स आदि के लिए ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ सकती है। इस वजह से दुकानों पर होली का सामान कम ही दिख रहा है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस: होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे जेपी नड्डा और अमित शाह

भारत के सबसे बड़े थोक बाजार सदर बाजार में व्यापारियों ने बताया की चीन से सामान बन्द होने के बाद बाजार में सामान की कीमत बढ़ गयी है। पहले जो पिचकारी 40 की मिलती थी वो अब 80 में मिल रही है। कस्टम ड्यूटी की वजह से पिचकारी और स्प्रिंकलर के दाम 50-100 फीसदी तक बढ़ गए है। कारोबारी बता रहे है कि चीन में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए आयात पर रोक लगी है और नए आइटम नहीं आ रहे हैं। बीमारी फैलने से भारतीय बाजार के व्यापारी भी सकते में हैं क्योंकि उन्होंने कई महीने पहले ही होली पर इस्तेमाल होने वाले आइटम पिचकारी, खाद्य सामग्री आदि की बुकिंग करा दी थी। कारोबारियों ने इसका एडवांस भी दे दिया, लेकिन वहां कोरोना वायरस की वजह से सब कुछ बदल गया है। भारत में कोरोना वायरस के कई मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अब हर जगह अलर्ट है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। बुधवार को पीएम मोदी ने ऐलान किया कि वह इस साल किसी भी होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। प्रधानमंत्री ने ये फैसला एक्सपर्ट्स की सलाह पर लिया है। कोरोना वायरस को लेकर किए गए ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ‘दुनियाभर में एक्सपर्ट्स ने सलाह दी है कि भीड़ वाले इलाकों में शामिल होने से बचें, ताकि कोरोना वायरस का असर ना फैल पाए। ऐसे में इस साल मैं किसी भी होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लूंगा'। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है कि इस बार वह भी होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होंगे। अमित शाह ने ट्वीट किया कि होली बहुत महत्वपूर्ण त्योहार है, लेकिन कोरोना वायरस को लेकर वह किसी होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होंगे। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा मैं आपसे अपील करता हूं कि आप भी ऐसी जगह जाने से बचें जहां पर अधिक लोग हों। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इस बार किसी होली मिलन में शामिल ना होने की बात कही।

 

प्रमुख खबरें

TVS ने लॉन्च किया अपाचे का RTR160 और RTR160 4V ब्लैक एडिशन, जानें कितनी है कीमत

Thailand Open: सात्विक-चिराग की जोड़ी थाईलैंड ओपन के फाइनल में पहुंची

Food Recipes: घर पर बनाएं रेस्तरां जैसा हरा भरा कबाब, बेहद आसान है इसकी रेसिपी

Book Review। पढ़े जाने योग्य कृति है एक पाव सच