PFI पर कसेगा गृह मंत्रालय का शिकंजा, UAPA के तहत प्रतिबंध लगाने की तैयारी

By अभिनय आकाश | Sep 26, 2022

एनआईए और ईडी द्वारा देशभर में पीएफआई से जुडे स्थानों पर छापेमारी के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय चरमपंथी समूह पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। 22 सितंबर को 15 राज्यों में देशव्यापी कई छापेमारी के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की धारा 35 के तहत पहले से ही 42 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों की सूची में इस्लामिक पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को शामिल करने की तैयारी में है। यूएपीए 1967 का प्रासंगिक खंड पढ़ता है कि एक संगठन को आतंकवाद में शामिल माना जाएगा यदि वह आतंकवाद के कृत्यों में भाग लेता है या उसमें भाग लेने के लिए आतंकवादियों को तैयार करता है, आतंकवाद को बढ़ावा देता है या प्रोत्साहित करता है या आतंकवाद में शामिल है।

इसे भी पढ़ें: क्या सचमुच RSS के नजदीक जाएंगे मुस्लिम? आखिर क्या है मोहन भागवत के मस्जिद जाने के मायने

अध्यक्ष ओएमए सलाम सहित 106 से अधिक पीएफआई संदिग्धों के साक्ष्य, खुफिया और प्रारंभिक पूछताछ के आधार पर, प्रवर्तन और खुफिया एजेंसियां ​​​​यूएपीए कानून के तहत तथाकथित सामाजिक-धार्मिक संगठन पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश करने जा रही हैं। यह समझा जाता है कि राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकार इस्लामिक संगठन पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश करने से पहले पीएफआई नेताओं की गिरफ्तारी के बाद एकत्र किए गए सबूतों और हिंसा की कानूनी जांच कर रहे हैं। एनआईए के अनुसार, संगठन अल कायदा, पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मुहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा सहित वैश्विक जिहादी समूहों के लिए भारत में कट्टरपंथी भर्ती कर रहे थे। 

इसे भी पढ़ें: देश में इस्लामी राज कायम करने का मंसूबा, टारगटे पर थी पीएम मोदी की रैली, NIAने PFI को लेकर किए चौंकाने वाले खुलासे

पीएफआई संदिग्धों की न्यायिक रिमांड की मांग करते हुए एनआईए ने अपने आवेदन में जमानत का विरोध किया और तर्क दिया कि आरोपी फरार हो जाएंगे और सबूतों के साथ छेड़छाड़ भी करेंगे क्योंकि वे अत्यधिक प्रभावशाली हैं जैसा कि उनकी गिरफ्तारी के बाद के नतीजों से देखा जा सकता है। एनआईए ने कहा कि जांच से पता चला है कि आरोपियों ने अपने गुप्त संचार के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया है। केंद्रीय एजेंसी ने बड़ी साजिश का पता लगाने के लिए छापेमारी के दौरान जब्त किए गए डिजिटल उपकरणों का फोरेंसिक विश्लेषण करने के लिए न्यायिक रिमांड की मांग की थी।

प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal