Hair Care: दोमुंहे बालों को काटने की जरूरत नहीं, बस अपनाएं ये उपाय

By मिताली जैन | Apr 21, 2024

दोमुंहे बाल जिन्हें स्प्लिट एंड्स भी कहा जाता है, एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना हम सभी ने कभी ना कभी किया ही है। आमतौर पर, स्प्लिट एंड्स की समस्या होने पर लोग अक्सर बाल कटवाना ही सबसे अच्छा उपाय समझते हैं। यकीनन हेयर कटिंग की मदद से स्प्लिट एंड्स की समस्या आसानी से दूर हो जाती है। लेकिन अगर आप अपनी हेयर लेंथ के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्प्लिट एंड्स की समस्या को दूर करने के लिए कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-


हिबिस्कस फूल, मेथी, करी पत्ता और आंवला हेयर मास्क

यह हेयर मास्क न केवल दोमुंहे बालों का उपचार करता है, बल्कि आपकी ओवर ऑल हेयर हेल्थ का ख्याल रखता है। इसके लिए 5-6 गुड़हल के फूल और 2 गुड़हल की पत्तियां, करी पत्ता, मेथी और आंवला मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। इसमें अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स करें। आप इसमें बादाम का तेल भी मिक्स कर सकते हैं। अब तैयार मास्क को बालों पर लगाएं और लगभग 30 मिनट छोड़ दें और फिर बालों को नेचुरल क्लींजर से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Beauty Expert Tips: टैनिंग हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस तरह से करें इस्तेमाल, फेस पर आएगा गजब का ग्लो

मेयोनेज़ का करें इस्तेमाल

मेयोनेज़ में तेल और प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को मॉइश्चराइज और मजबूत कर सकता है। इसके इस्तेमाल से बाल अधिक सिल्की व स्मूथ बनते हैं और दोमुंहे बालों की समस्या दूर होती है। इसके लिए अपने बालों के सिरों पर मेयोनेज़ लगाएं और शॉवर कैप से ढककर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, बालों को वॉश कर लें।


बनाएं एवोकाडो मास्क

एवोकाडो विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बालों को पोषण और मॉइश्चराइज़ कर सकता है। इससे आपके बाल अधिक मजबूत बनते हैं और दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए एक पका हुआ एवोकाडो लें और उसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसे अपने बालों के सिरों पर लगाएं। धोने से पहले इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला