स्किन को ठंडक पहुंचाता है पुदीना, जाने इस्तेमाल का सही तरीका

By मिताली जैन | Jul 18, 2020

पुदीना एक ऐसा हर्ब है, जिसका इस्तेमाल गर्मियों में काफी मात्रा में किया जाता है। फिर चाहें बात चाट की हो या फिर दही की, पुदीने का सेवन करने से पेट को ठंडक मिलती है और अन्य कई तरह के लाभ होते हैं। लेकिन अगर आप सोचती हैं कि पुदीना सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही अच्छा होता है तो आप गलत है। स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि पुदीने में एंटी−माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी−बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके कारण यह स्किन को खासतौर से समर्स में मुंहासों की समस्या से निजात दिलाने में मददगार होते हैं। इतना ही नहीं, यह स्किन को कूलिंग इफेक्ट भी देता है। तो चलिए आज हम आपको पुदीने की मदद से बनने वाले कुछ फेस पैक के बारे में बता रहे हैं−


पुदीना, तुलसी व नीम फेस पैक

इस फेस पैक को उपयोग करने वाले ज्यादातर लोग कहते हैं कि यह फेस पैक मुंहासों के लिए बेहद प्रभावशाली है। इस फेस पैक को बनाने के लिए कुछ नीम के पत्ते, पुदीने की पत्तियां और तुलसी को अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही का मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। एक्ने से निजात पाने के लिए हर दिन इस पैक का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन को मॉइश्चराइज करते समय रखें इन बातों का खास ख्याल

पुदीना व खीरा पैक

समर्स में यह फेस पैक आपको एक ब्राइटनिंग और रिफ्रेशिंग लुक देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप पुदीना व खीरे के कुछ टुकड़े लें और पेस्ट बनाएं। अब इसमें थोड़ा शहद मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाकर करीबन 15−20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस फेस पैक का उपयोग करने वाले कहते हैं कि यह स्किन को ठंडक देने के साथ−साथ उसे टोन करता है और इससे चेहरा लो करने लगता है।

इसे भी पढ़ें: ऑयली है स्किन तो इन होममेड स्कब्र का करें इस्तेमाल

पुदीना व मुल्तानी मिट्टी पैक

यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करने के साथ−साथ स्किन को रिफ्रेश करता है। इसके लिए आप कुछ पुदीने के पत्ते और एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच दही, गुलाबजल या शहद मिक्स करें। आखिरी में इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर आखिरी में पानी से चेहरा वॉश करें।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Odisha में पाइपलाइन बिछाने के दौरान तीन मजदूरों की मौत, दो घायल

West Bengal के मालदा में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 11 लोगों की मौत

Tamil Nadu: कनिष्ठ विद्यार्थियों की रैगिंग करने के आरोप में एमबीबीएस के दो छात्र निलंबित

Russia ने ब्रिटेन की कार्रवाई के जवाब में उसके रक्षा अताशे को निष्कासित किया