Everest मसालों पर अब Hong Kong ने लगाया बैन, सिंगापुर के बाद लिया एक्शन

By रितिका कमठान | Apr 22, 2024

सिंगापुर ने भारत के एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर रोक लगा दी है। एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फ़ूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के उत्पाद अब सिंगापुर में नहीं बिक सकेंगे। इसके साथ ही अब इन कंपनियों से लोग मसाले बंद करने पर जोर दे रह है।

 

जानकारी के मुताबिक हांगकांग भारतीय मसालों के ब्रांड ते तौर पर स्टैलबिश एवरेस्ट के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। सिंगापुर के बाद अब हांग कांग ने भी एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर रोक लगा दी है। इन कंपनियों पर आरोप लगा है कि ये मसालो में कथित रूप से कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड पाया गया था।

 

हांगकांग स्पेशल एडमिनिस्ट्रेटिल रीजन की सरकार के सेंटर फॉर फूड सेफ्टी ने बड़ा फैसला किया है। हांगकांग स्पेशल एडमिनिस्ट्रेटिव रीजन की सरकार के सेंटर फ़ॉर फ़ूड सेफ़्टी ने अप्रैल पांच को ये घोषणा की है कि रूटीन सर्वेलैंस प्रोग्राम के जरिए ही एमडीएच ग्रुप के तीन मसाला मिक्स्चर, मद्रास करी पाउटर, सांभर मलासा पाउडर, करी पाउडर में एथिलीन ऑक्साइड अधिक मात्रा में मिला है। एथिलीन ऑक्साइड खाने को पोषक नहीं रहने देता है।

 

सेंटर फ़ॉर फ़ूड सेफ़्टी ने इस संबंध में बयान जारी किया है। बयान की मानें तो सेंटर फ़ॉर फ़ूड सेफ़्टी की ओर से 5 अप्रैल को यह घोषणा की गई है कि रूटिंग सर्विलांस प्रोग्राम के दौरान एमडीएच ग्रुप के तीन मसाला मिश्रणों में एथीलीन ऑक्साइड की मौजूदगी दिखाई दी है। ये मसाले मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर हैं।

 

सेंटर फ़ॉर फ़ूड सेफ़्टी की मानें तो सेंटर की ओर से नियमित अंतराल पर फ़ूड सर्वेलैंस प्रोग्राम चलाया जाता है, जिसके तहत सिम शा सुई में तीन दुकानों से एमडीएच मसालों के सैंपल लिए गए थे। सैंपल की जांच के  बाद जो परिणाम आए इससे पता चला है कि मसालों में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड मौजूद था। सेंटर फ़ॉर फ़ूड सेफ़्टी ने इस संबंध में विक्रेताओं को सूचना भी दी है कि इन प्रोडक्ट्स की बिक्री तत्काल रूप से हटाई जाए।

 

बता दें कि एवरेस्ट ग्रुप के फिश करी मसाला में कीटनाशक मिला है। इथाईलीन ऑक्साइड को इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च फॉर कैंसर ने ग्रुप 1 कार्सिनोजेन के तौर पर परिभाषित किया है। इस कीटनाशक इथाईलीन ऑक्साइड का सेवन करने से व्यक्ति को गंभीर स्वास्थ्य परेशानियां पैदा हो सकती है। यह ब्रेस्ट कैंसर का भी एक बड़ा कारण हो सकता है। रिसर्च में सामने आई रिजल्ट के बाद हांगकांग और सिंगापुर ने स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए इन मसाले को बिक्री करने से रोक दिया है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब वह भारतीय मसाला ब्रांड को विदेश में इस तरह की कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। इससे पहले वर्ष 2023 में अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने एवरेस्ट के उत्पादकों को हटाने का निर्देश दिया था क्योंकि इसमें साल्मोनेला की मात्रा पाई गई थी।

प्रमुख खबरें

Amit Shah Srinagar Visit: बारामुला सीट पर चुनाव से पहले अमित शाह की श्रीनगर यात्रा से घाटी के नेता क्यों टेंशन में आ गए?

किर्गिस्तान में 3 पाकिस्तानी छात्रों की लिचिंग पर भारत अलर्ट, MEA ने भारतीयों को दी घर से बाहर न निकलने की सलाह

Kiara Advani Cannes 2024 Debut | कियारा आडवाणी ने कान्स में किया डेब्यू, फ्रेंच रिवेरा से शेयर किया पहला लुक | Watch Video

उनकी विश्वसनीयता शून्य नहीं है, यह माइनस में, Swati Maliwal मामले में बोले JP Nadda, जनता के सामने बेनकाब हुए केजरीवाल