Houthi Rebels ने लाल सागर में जहाज को निशाना बनाकर दागीं मिसाइलें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 27, 2024

 यमन के हूती विद्रोहियों द्वारा दागी गईं मिसाइलें शुक्रवार को लाल सागर से गुजर रहे एक जहाज से कुछ दूरी पर गिरीं। एक निजी सुरक्षा फर्म ने यह जानकारी दी। कुछ समय तक विराम के बाद अब फिर से हूती विद्रोहियों ने हमले तेज कर दिए हैं।

गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध के दौरान क्षेत्र में नौवहन मार्ग पर हूती विद्रोहियों ने हमलों की शुरुआत की थी। निजी सुरक्षा फर्म एंब्रे ने कहा कि हमले में तीन मिसाइलें दागी गईं, जो पनामा-का ध्वज लगे एक टैंकर के करीब गिरीं।

यह टैंकर सेशेल्स में पंजीकृत है। एंब्रे ने कहा कि जहाज ‘प्रिमोर्स्क’ रूस से भारत में गुजरात के वाडिनार की ओर जा रहा था। जहाज-ट्रैकिंग डेटा के अनुसार यह घटना उस वक्त की है जब ‘एंड्रोमेडा स्टार’ नामक एक टैंकर जहाज मोचा के पास जलमार्ग से गुजर रहा था।

हूती ने मिसाइल दागने की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन पूर्व में इस तरह के हमलों में समूह की संलिप्तता रही है। ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस सेंटर’ ने भी मोचा के पास हमले की सूचना दी।

हाल के हफ्तों में हूती के हमलों में कमी आई थी क्योंकि यमन में अमेरिकी नेतृत्व वाले हवाई हमले में विद्रोहियों को निशाना बनाया गया। खतरे के कारण लाल सागर और अदन की खाड़ी से जहाजों की आवाजाही पर भी असर पड़ा है।

बुधवार से, हूती विद्रोहियों द्वारा कम से कम दो हमले हुए हैं। सबसे पहले अमेरिकी ध्वज वाले जहाज ‘एमवी यॉर्कटाउन’ को निशाना बनाया गया। दूसरी मिसाइल ने ‘एमएससी डार्विन’ को निशाना बनाया।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला