Prajatantra: हरियाणा में कितने खतरे में है सैनी सरकार, कहां फंस गई BJP, समझें नंबर गेम

By अंकित सिंह | May 08, 2024

जब देश में लोकसभा चुनाव को लेकर जबरदस्त तरीके से सियासत जारी है, उसी दौरान हरियाणा में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार उस समय संकट में आ गई जब मंगलवार को तीन निर्दलीय विधायकों ने अपना समर्थन वापस ले लिया और घोषणा की कि वे मौजूदा लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी के लिए प्रचार करेंगे। हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 25 मई को मतदान हो रहा है। तीन विधायकों - सोमबीर सांगवान, रणधीर गोलेन और धर्मपाल गोंदर ने हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर कहा कि वे सैनी के नेतृत्व वाली सरकार से अपना समर्थन वापस ले रहे हैं। इसके बाद राज्य की राजनीति तेज हो गई है। कांग्रेस और भाजपा के अपने-अपने दावे हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: लालू की गुगली पर मोदी होंगे बोल्ड या मारेंगे छक्का, क्या BJP की जाल में फंसा विपक्ष?


क्या कहता है नंबर गेम

मंगलवार के घटनाक्रम के बाद, 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में अब भाजपा के 40 विधायक हैं। भाजपा को दो अन्य निर्दलीय विधायकों - पृथला से नयन पाल रावत, बादशाहपुर से राकेश दौलताबाद और हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा का भी समर्थन प्राप्त है। कुल 43 विधायकों के साथ, भाजपा 45 के आधे आंकड़े से दो कम है। हालाँकि, बीजेपी ने जेजेपी के 4-5 विधायकों के अनौपचारिक समर्थन का दावा करते हुए कहा है कि वास्तव में उसकी संख्या 47 है और वह सुरक्षित है। हालांकि, दलबदल विरोधी कानून के कारण जेजेपी विधायकों ने समर्थन की घोषणा नहीं की है। दूसरी ओर, कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं, बीजेपी की पूर्व सहयोगी जेजेपी के पास 10 विधायक हैं और इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के पास एक विधायक है। महम से एक अन्य निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने अभी तक अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है।


भाजपा का पक्ष

आखिरी अविश्वास प्रस्ताव मार्च 2024 में लाया गया था, जिसमें नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने ध्वनिमत से फ्लोर टेस्ट जीत लिया था। चूंकि अगला अविश्वास प्रस्ताव आने से पहले छह महीने का अंतराल आवश्यक है, इसलिए भाजपा वर्तमान सरकार पर किसी भी संकट से इनकार करती है। हरियाणा विधानसभा चुनाव इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि जब मैंने इसके बारे में सुना, तो मुझे उसी क्षण पता चल गया कि कांग्रेस उनकी इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश कर रही है। हर किसी की एक इच्छा होती है। लेकिन लोग जानते हैं। वे जानते हैं कि कांग्रेस को लोगों की इच्छाओं से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि केवल उनकी व्यक्तिगत इच्छाओं को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार पूरी ताकत से काम कर रही है। हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खटटर ने कहा कि यह राजनीतिक लड़ाई लंबी चलेगी, कई लोग हमारे संपर्क में हैं, चाहे वह कांग्रेस के हों या जेजेपी के। उन्हें पहले अपने घर की देखभाल करनी चाहिए... हम यह सुनिश्चित करेंगे कि अगले राज्य विधानसभा चुनाव में हमें पूर्ण बहुमत मिले ताकि ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो।


कांग्रेस का दावा

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि राज्य में हालात बीजेपी के खिलाफ हैं, राज्य में बदलाव निश्चित है। बीजेपी सरकार बहुमत खो चुकी है। उन्होंने 48 विधायकों की जो सूची दी थी, उनमें से कुछ विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है क्योंकि वे लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं और कुछ निर्दलीय विधायकों ने भाजपा से अपना समर्थन वापस ले लिया है और कांग्रेस को अपना समर्थन दिया है। इसलिए अल्पसंख्यक विधायकों को कोई अधिकार नहीं है। कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुडडा ने कहा कि राज्य सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है। इस सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए और राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करना चाहिए। आप हरियाणा के अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने कहा कि हरियाणा में बीजेपी ने बहुमत खो दिया है, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए. मैं हरियाणा के राज्यपाल से भाजपा सरकार को तुरंत बर्खास्त करने और तुरंत विधानसभा चुनाव कराने का अनुरोध करता हूं।


फिर किंगमेकर की भूमिका में दुष्यन्त चौटाला

जेजेपी नेता दुष्‍यंत चौटाला और उनकी पार्टी राज्य में एक बार फिर से किंगमेकर की भूमिका में आ गई है। जेजेपी ने साफ कर दिया है कि फ्लोर टेस्ट हुआ तो बीजेपी के खिलाफ वोट करेंगे। बीजेपी सरकार गिराने के लिए कांग्रेस को बाहर से समर्थन दिया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीएम ने आज यह तो मान लिया कि वह कमजोर हैं। मुझे लगता है कि ऐसा सीएम, जो मानता है कि वह कमजोर है, नैतिक आधार पर राज्य का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं है। 

 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: राहुल को रायबरेली से उतारने के पीछे क्या है कांग्रेस की रणनीति, Modi ने क्यों कहा- भागो मत


कहां चूक गई भाजपा

अब तक हम सभी ने हाल के वर्षों में लोटस ऑपरेशन की चर्चा खूब सुनी थी। लेकिन यह पहला मौका है जब भाजपा के हाथ से स्थिति निकलती हुई नजर आ रही है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर बीजेपी हरियाणा में कहां चूक गई? लोकसभा चुनाव की घोषणा से ठीक पहले हरियाणा में बड़ा निर्णय करते हुए पार्टी ने मनोहर लाल खट्टर की जगह राज्य की कमान नायब सिंह सैनी के हाथों में सौंपी थी। पार्टी को निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला। जेजेपी से भाजपा ने अपना गठबंधन खत्म कर लिया। हालांकि यह सब चीज तब हुई जब राज्य में इसी साल सितंबर-अक्टूबर में विधानसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में वर्तमान की स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि कि भाजपा राज्य में विधानसभा चुनाव तक कैसे भी करके सरकार बचा लेगी। लेकिन हरियाणा के सियासी संकट से विपक्ष को भाजपा के खिलाफ मनोवैज्ञानिक लाभ मिल चुका है। विपक्ष यह बताने की कोशिश करेगा कि लोगों का विश्वास बीजेपी से उठ रहा है। 

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज