High Blood Pressure को कंट्रोल करने के लिए टमाटर खाना कितना सही है? जानें डॉक्टर की राय

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 02, 2024

एक नए अध्ययन के मुताबिक टमाटर खाने से हाई बीपी की समस्या दूर होती है। वहीं इस स्टडी में देखा गया है कि जिन लोगों ने लोगों ने टमाटर से बनी चीजें खाईं उनमें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम हुआ। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जिससे रक्त वाहिकाओं की दीवारों को सॉफ्ट बना के रखा जाता है। इसके साथ ही टमाटर में पोटैशियम पाया जाता है, जो सोडियम के बुरे प्रभाव को कम करता है और बॉडी के फ्लूड लेवल को कंट्रोल करता है। चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं क्या सचमुच टमाटर खाने से हाई ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

टमाटर सेवन से कंट्रोल होता है बीपी- स्टडी

European Journal of Preventive Cardiology में छापी हुई एक अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, उन लोगों ने जब टमाटर खाया, तो उन्हें हाइपरटेंशन की समस्या 36 प्रतिशत तक घट गई। बता दें कि, इस अध्ययन में 7056 लोगों को शमिल किया जिसमें 82.5 प्रतिशत लोगों को हाइपरटेंशन था, जिन लोगों ने रोज के आहार में 110 ग्राम से ज्यादा टमाटर की मात्रा शामिल की, उनका बीपी कम हुआ।

क्या टमाटर खाने से बीपी कंट्रोल होता है?

लखनऊ के केयर इंस्टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फिजिशियन डॉ सीमा यादव के अनुसार टमाटर में लाइकोपीन और पोटैशियम पाया जाता है। यह दोनों तत्व, हार्ट के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। हालांकि सिर्फ टमाटर खाने से बीपी कंट्रोल नहीं होता है। स्वस्थ आहार और एक्सरसाइज की मदद से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। केवल टमाटर खाने से बीपी कंट्रोल नहीं होता। जिन लोगों का बीपी ज्यादा होता है, उन्हें अक्सर मोटापे की भी शिकायत होती है। टमाटर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसे खाकर आप वजन को भी कम कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान