Dating Tips । डेटिंग के दौरान जब आपका दिल उड़ान भर रहा हो तो अपने पैर जमीन पर कैसे रखें? । Expert Advice

By एकता | May 03, 2024

डेटिंग के शुरुआती महीने सातवें आसमान पर तैरने जैसे महसूस हो सकते हैं, लेकिन इस दौरान जमीन से जुड़े रहना जरुरी है। रोमांस का बवंडर उत्साह और मोह से भरा होता है और बड़ी ही आसानी से लोग इसमें खो जाते हैं। किसी को डेट करना सिर्फ तब तक अच्छा लगता है जब तक आप खुद को खोने न लगें। एक बार जब आप खुद को खोने लगते हैं तब आपका सबकुछ आपकी नजरों के आगे ताश के पत्तों की तरह बिखर जाता है। किसी रिश्ते में खुद को खोने से आपका दिल टूट सकता है, जो आपके दिमाग पर गहरा प्रभाव छोड़ सकता है। ऐसे में हर किसी के लिए ये याद रखना जरुरी है कि किसी के साथ जुड़ना अच्छी बात है, लेकिन इस दौरान अपनी पहचान और मूल्यों को बनाए रखना ज्यादा जरुरी है। इसलिए रोमांस की ऊंचाइयों का पता लगाने के दौरान जमीन से जुड़े रहने की कोशिश करें, मगर कैसे?


डेटिंग एक्सपर्ट तालिया कोरेन ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर उन लव बर्ड्स के लिए टिप्स साझा की हैं, जो डेटिंग के उत्साह और मोह में बहकर अक्सर खुद को खो देते हैं और फिर आगे जाकर इसका खामियाजा भुगतते हैं। टिप्स साझा करते हुए उन्होंने लिखा, 'यह उन लोगों के लिए है जो जल्दी ही बहक जाते हैं! मुझे लगता है कि पहली स्लाइड सबसे महत्वपूर्ण है। कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप बमुश्किल जानते हों, उसे आपके पूरे दिमाग और आपकी सारी ऊर्जा का उपभोग करने का अधिकार नहीं हो सकता।' चलिए जानते हैं जब आपका दिल उड़ान भर रहा हो तो आप अपने पैर जमीन पर कैसे रख सकते है।

 

इसे भी पढ़ें: Single Life । दुनियाभर में बढ़ रही सिंगल लोगों की संख्या, लगाव से क्या है इसका कनेक्शन? रिसर्च में हुआ खुलासा


आप सामने वाले व्यक्ति को अच्छे से नहीं जानते हैं- दो डेट पर गए, अच्छा लगा? ठीक है, लेकिन ये मत भुलो कि इस व्यक्ति के साथ आपने 12 घंटे से भी कम समय बिताया होगा। यह वास्तविक जीवन है, प्यार अंधा नहीं होता है। एक्सपर्ट ने कहा, 'यह निर्णय लेने से पहले कि वे आपके समय और ऊर्जा के अधिक मूल्यवान हैं, धीमे हो जाएँ और उन्हें जानने में अपना समय लें।'


लोग सबसे पहले अपने सबसे अच्छे व्यवहार पर होते हैं- एक्सपर्ट ने लिखा, 'यदि कोई बढ़िया संबंध है, लेकिन वे पहले से ही ऐसी चीजें कर रहे हैं जो आपकी चिंता को बढ़ाती हैं, तो यह एक खतरे का संकेत है। यह कभी न भूलें कि लोग आम तौर पर पहली कुछ डेट्स पर लोग अपना सर्वश्रेष्ठ व्यवहार करते हैं। यदि उनका सर्वोत्तम व्यवहार आपके लिए ऐसा नहीं कर रहा है, तो यह निरंतर रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है।'

 

इसे भी पढ़ें: Friendship Breakups । दोस्ती क्यों टूट जाती है? रोमांटिक रिश्ते के टूटने से भी बदतर होता है अनुभव, दर्द के सैलाब से कैसे निपटें?


आपकी कल्पना हकीकत नहीं है- कुछ डेट्स के बाद आपके मन में लड्डू फूटने लग हैं? क्या आप स्वयं को उनके साथ भविष्य के बारे में कल्पना करते हुए पाते हैं? जब आप स्वयं को इन क्षणों में पाते हैं तो अपने आप को वर्तमान में वापस लाने का प्रयास करें। जो वास्तविक है उस पर ध्यान केंद्रित करें। आपके द्वारा बनाई गई कल्पना आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध बनाने के लिए प्रेरित कर सकती है जो आपके लिए गलत है।


क्या आप उन्हें चुनते हैं?- इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय कि वे आपको पसंद करते हैं या नहीं, इस पर ध्यान केंद्रित करें कि क्या आप उन्हें और उनके व्यवहार को पसंद करते हैं। क्या आपको यह पसंद है कि वे आपके साथ कैसा व्यवहार करते हैं? क्या आपको जीवन के प्रति उनका दृष्टिकोण पसंद है? क्या आप उन्हें एक व्यक्ति के रूप में पसंद करते हैं? क्या आपको यह पसंद है कि वे आपको कैसा महसूस कराते हैं?


प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में महिला से रेलगाड़ी में दुष्कर्म, पुलिस ने किया मामला दर्ज

तीर्थयात्रा के सुचारु संचालन के लिए Gangotri, Yamunotri में बनेगा ‘मास्टरप्लान’: Dhami

Abhishek ने विकास और सुशासन के मुद्दे पर BJP को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

एकदूसरे के ‘विस्तारवादी नीति’ का समर्थन कर रहे हैं China और Russia: Taiwan के विदेश मंत्री