गर्मियों में घर पर इस तरह बनाएं ठंडी ठंडी और टेस्टी टेस्टी लस्सी

By मिताली जैन | May 22, 2018

गर्मी का मौसम आते ही लोग भोजन के साथ लस्सी पीना काफी पसंद करते हैं। यह पीने में जितनी स्वादिष्ट होती है, सेहत के लिए भी उतनी ही लाभकारी होती है। यूं तो अक्सर लोग घरों में केवल मीठी या नमकीन लस्सी बनाकर पीते हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसी कुछ लस्सी बनाने की विधि बता रहे हैं, जिससे जानने के बाद आप भी इन्हें रोज बनाकर पीना पसंद करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना-

पहले बनाएं बेस

लस्सी बनाने के लिए पहले हम दही का एक बेस तैयार कर लेंगे। हर तरह की लस्सी में हमें इसकी आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए एक जार में आप एक लीटर दही डालें और फिर इसमें चीनी डालकर मथनी की मदद से मथें। याद रखें कि दही को मथने के लिए आप मथनी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि अगर आप इसमें ब्लेंडर का यूज करते हैं तो यह लस्सी बनने के स्थान पर छाछ का रूप ले लेगी। लस्सी का स्वाद तभी आता है, जब यह थोड़ी थिक होती है। अगर आपकी दही बहुत थिक है तो आप इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह आप पर निर्भर है कि आप कितनी थिक लस्सी पीना चाहते हैं। 

 

चॉकलेट लस्सी

चॉकलेट लस्सी बनाना बच्चों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जो बच्चे दूध व दही से दूर भागते हैं, उनके लिए आप चॉकलेट लस्सी बनाएं। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में एक पैकेट चॉकलेट को तोड़कर डालें। अब इसमें थोड़ी क्रीम व न्यूटेला डालकर तब तक हिलाते रहें, जब तक चॉकलेट अच्छी तरह मेल्ट न हो जाए। अब आप एक गिलास में यह मेल्ट चॉकलेट डालें। इसके ऊपर थोड़ी बर्फ व लस्सी डालकर मिक्स करें। आपकी चॉकलेट लस्सी तैयार है। इसे ठंडी-ठंडी सर्व करें।

 

कैरी लस्सी

कैरी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, तो चलिए आज हम आपको कैरी लस्सी की रेसिपी बताते हैं। इसे बनाने के लिए आप सबसे बच्चे कैरी को उबालें। उसके बाद उसे छीलकर उसे कद्दूकस कर लें। इस तरह आपको कैरी का पल्प मिल जाएगा। अब इस पल्प में आप आधा चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच जीरा पाउडर, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, आधा चम्मच काला नमक और एक चम्मच चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। जब यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो आप एक गिलास में थोड़ा सा यह मिश्रण डालें और फिर इसमें बर्फ व लस्सी में डालकर मिक्स करें और ठंडा-ठंडा सर्व करें। यकीन मानिए, हर कोई आपसे इसकी रेसिपी जरूर पूछेगा। 

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress