गोलगप्पे खाने का मन हो रहा है तो इस तरह बनाएं घर पर

By मिताली जैन | Apr 19, 2018

जब आप बाजार जाते हैं तो बिना गोलगप्पे खाए शायद ही वापिस आते हों। खासतौर से, महिलाओं की शॉपिंग तो तब तक पूरी नहीं होती, जब तक वे गोलगप्पे के तीखे पानी का स्वाद न चख लें। यह एक ऐसा व्यजंन है, जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। अगर आप कहीं जाएं और आपको गोलगप्पे की दुकान दिख जाए तो आपके कदम खुद-ब-खुद रूक ही जाते हैं। वैसे तो इन्हें बाजार से आसानी से खाया जा सकता है, लेकिन अक्सर बाजार में पानी और अन्य खाद्य सामग्री का इस्तेमाल करते हुए साफ-सफाई का ध्यान नहीं दिया जाता, इसलिए बाजार से इन्हें खाना हेल्दी नहीं माना जाता। घर पर इन्हें बनाने में आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन एक बार बनाने के बाद आप इन्हें किसी कंटेनर में रखकर कई दिनों तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको घर पर ही गोलगप्पे बनाने की विधि के बारे में बताते हैं-

सामग्री:-

एक चौथाई कप मैदा

एक कप सूजी

तलने के लिए तेल

 

विधि- गोलगप्पे बनाने के लिए आपको सबसे पहले आटा तैयार करना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में सूजी और मैदा डालकर मिक्स करें। अब इसमें नमक और थोड़ा सा तेल डालें और फिर पानी की सहायता से आटा गूंथ लें। इसके बाद आप आटे को कुछ देर के लिए एकतरफ रख दें ताकि आटा अच्छी तरह सेट हो जाए। इसके बाद आप फिर से आटे को एक बार ओर मसल कर नरम कर लें। अब आप छोटी-छोटी लोइयां लेकर उसे गोल बेल लें और फिर किसी बोतल के ढक्कन की सहायता से गोल काट लें। इस तरह आप सभी तरह के गोलगप्पे तैयार कर लें। गोलगप्पे बनाते समय आप उसे किसी नम कपड़े से ढक दें अन्यथा सारे गोलगप्पे सूख जाएंगे। अब आप एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तो आंच को धीमा करके उसमें गोलगप्पे सेंके। इस तरह गोलगप्पे करारे बनते हैं। अंत में आप इन्हें दो-तीन घंटों के लिए किसी खुले बर्तन में रख दें। इससे वे सख्त और करारे हो जाएंगे। आपके जो गोलगप्पे न फूलें, उन्हें आप बतौर पापड़ी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

गोलगप्पे बनाने के बाद इसे सर्व करने के लिए आप आलू और छोलों को उबाल लें और फिर इन्हें भरकर साथ में खट्टे-मीठे पानी का इस्तेमाल करके सर्व करें। गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए आप मार्केट में रेडीमेड मिलने वाले जलजीरा पैकेट को पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Chandrapur वन क्षेत्र में छह लोगों को मारने वाले नरभक्षी बाघ को दो महीने के अभियान के बाद पकड़ा गया

पति व ससुराल वालों के खिलाफ झूठे पुलिस मामले दर्ज करना क्रूरता : High Court

Rabri Devi ने मुख्यमंत्री Nitish Kumar पर महिलाओं को अपमानित करने का लगाया आरोप

Wipro के नए CEO को वेतन, अन्य लाभ के रूप में मिलेगा सालाना करीब 60 लाख डॉलर