इस रक्षाबंधन कुछ अलग हो जाये, घर पर इस तरह बनाएं हर्बल राखियां

By प्रज्ञा पाण्डेय | Aug 14, 2019

राखी का त्यौहार भाई-बहन के प्यार का दिन होता है। इस दिन हर बहन अपने भाई की सलामती के लिए ईश्वर से प्रार्थना कर उसे राखी बांधती है और भाई भी जीवन भर उसे खुश रखने का वचन देता है। इस खुशी के त्यौहार पर अगर प्लास्टिक और कैमिकल वाली राखियों की बजाय हर्बल राखियां बांधें तो प्यार और भी बढ़ जाता है तो आइए हम आपको हर्बल राखियों के बारे में कुछ मजेदार बातें बताते हैं। रक्षाबंधन आते ही बाजार में चारों तरफ राखी की दुकानें सज जाती हैं। तरह-तरह की डिज़ाइनर राखियां मन को लुभाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सिंथेटिक फाइबर और अलग-अलग तरह के रंगों से बनाई गई राखियां दिखने में भले ही सुंदर लगती हों लेकिन उनको बांधने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। राखियों का सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह की सिंथेटिक सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में फूलों से बनी राखी आपके भाई को पसंद भी आएगी और आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: इन बातों का रखें ध्यान ताकि राखी पर मिठाई की मिठास बनी रहे

घर में बनाएं हर्बल राखियां

 

हर्बल राखियां बनाने के लिए आप घर में मौजूद सामान का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले आप सौंफ और चावल को एक कपड़े में बांधकर मनचाहा आकार दे दें। उसके बाद उसे काजू, बादाम और लौंग से फूल या कोई डिजाइन बनाकर गोंद से चिपका दें। अगर भाई छोटी उम्र का है तो उस पर तरह-तरह के कार्टून कैरेक्टर या रंग-बिरंगे कागज चिपका दें। उसके बाद उसे सुनहरे रेशमी धागे में अच्छे से चिपका दें जिससे राखी खुलने का डर न रहे। आप इनवायरमेंट की बेहतरी के लिए अपने बच्चों में भी हर्बल राखियां बनाने की आदत डालें। उन्हें घर के फालूत पड़े छोटे सामान से खुबसूरत राखी बनाना बताएं। इससे पैसे की बचत भी होगी और बच्चों में क्रिएटिविटी भी विकसित होगी।

 

स्टोन वाली राखियां भी होती हैं सुंदर

 

स्टोन की राखियां न केवल दिखने में सुंदर होती हैं बल्कि आरामदेह और इको फ्रेंडली होती हैं। बाजार में स्टोन से बनी राखियां मौजूद हैं आप उन्हें अपने बजट के हिसाब से ले सकते हैं।

 

बाजार में भी मौजूद हैं हल्की राखियां

 

हल्की राखियों में बाजार में कई तरह के धागे भी मौजूद होते हैं तो देखने सुंदर, सरल, स्टाइलिश और आरामदेह लगते हैं। इन हल्के धागों की एक खासियत यह भी होती है इनके दाम भी बहुत कम होते हैं।

इसे भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर साड़ी पहनने का है मन, इन एक्ट्रेसेस से लें इंस्पिरेशन

कलावे की राखियां भी लगाती हैं चार-चांद

 

बाजार में कलावे की राखियां भी मिल रही हैं। आप कलावे में सुंदर मोतियों को डाल कर बेहतरीन राखियां घर में बना सकती हैं। ये किफायती होने के साथ आरामदेह भी होती हैं।

 

भगवान का प्रसाद लगती हैं रूद्राक्ष लगी राखियां

 

आजकल रूद्राक्ष की राखियां बहुत चलन में हैं। बाजार में इन रूद्राक्ष की राखियों में बहुत वैराइटी मिल रही है। आप इसे घर पर बना सकती हैं।

 

भाभी की कलाई पर बांधें लुंबा वाली राखियां

 

देश के कुछ हिस्सों में रक्षाबंधन पर भाई के साथ भाभियों को राखी बांधने का रिवाज है। इसलिए इस अवसर पर आप सुपारी का इस्तेमाल कर लुंबे वाली राखियां तैयार कर सकती हैं।

 

-प्रज्ञा पाण्डेय

 

प्रमुख खबरें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं