आगजनी- गोलीबारी, लोगों को मानव ढाल बनाने की योजना, अमित शाह के मणिपुर दौरे के बाद क्या बदलेंगे हालात?

By अभिनय आकाश | May 29, 2023

मणिपुर के विभिन्न इलाकों में लोगों पर गोलाबारी और उग्रवादियों-सुरक्षाबलों के बीच झड़पों की अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई है जबकि 12 लोग घायल हो गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इंफाल पश्चिम जिले के फयेंग में संदिग्ध कुकी उग्रवादियों की गोलाबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। वहीं सुगनू में हुई गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया। मैतई समुदाय की ओर से एसटी के दर्जे की मांग के विरोध में 3 मई को पर्वतीय जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च के आयोजन के बाद मणिपुर में जातीय झड़पों में 75 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। 

इसे भी पढ़ें: Manipur Violence | मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 2 लोगों की गयी जान, CM बिरेन सिंह बोले- अब तक 40 उग्रवादी मारे गए, अमित शाह राज्य का करेंगे दौरा

लोगों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने की योजना 

भारतीय सेना ने हिंसा प्रभावित मणिपुर में हमला करने और विनाश करने के लिए मानव ढाल के रूप में महिलाओं और बच्चों सहित निर्दोष लोगों का उपयोग करने के लिए विद्रोहियों द्वारा एक नापाक साजिश का खुलासा किया है। 28 मई को भारतीय सेना के एक ट्वीट ने विद्रोहियों द्वारा गांवों और सुरक्षा बलों पर हमला करते समय मानव ढाल का उपयोग करने की योजना के टेप को इंटरसेप्ट किया। ट्वीट में विद्रोहियों की निर्दोष नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने और सुरक्षा बलों को उनके कर्तव्यों को निभाने से रोकने की योजना के बारे में बात की गई है।

इसे भी पढ़ें: Manipur Violence | मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 2 लोगों की गयी जान, CM बिरेन सिंह बोले- अब तक 40 उग्रवादी मारे गए, अमित शाह राज्य का करेंगे दौरा

तनाव के बीच अमित शाह का मणिपुर दौरा

गृह मंत्रालय (एमएचए) के सूत्रों ने कहा कि मणिपुर में तनाव जारी है और राज्य के विभिन्न कोनों से हिंसा की खबरें आ रही हैं। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार शाम इंफाल पहुंचेंगे। शाह राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर होंगे। सूत्रों ने कहा कि शाह के न केवल सुरक्षा समीक्षा बैठक आयोजित करने की संभावना है, बल्कि स्थिति को हल करने के तरीकों पर चर्चा के लिए मेतेई और कुकी को एक साथ लाएंगे। यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब राज्य में हिंसा भड़क उठी है और विभिन्न स्थानों से गोलीबारी, तोड़फोड़ और आगजनी की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। 

अब तक 40 उग्रवादी मारे गए

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि सुरक्षाबलों ने राज्य में शांति कायम करने के लिए अभियान शुरू करने के बाद घरों में आगजनी और लोगों पर गोलीबारी करने में शामिल लगभग 40 उग्रवादियों को मार गिराया है। उग्रवादियों की ओर से एके47, एम-16 और स्नाइपर राइफल से लोगों पर गोलीबारी करने के मामले सामने आए हैं। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई में इन उग्रवादियों को निशाना बनाया।  

 

प्रमुख खबरें

PM Modi 14 मई को वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे

प्याज निर्यात से प्रतिबंध हटाने से पहले निर्वाचन आयोग की अनुमति ली गई : सूत्र

रूसी हमले में यूक्रेन का गांव बुरी तरह क्षतिग्रस्त, भागने को मजबूर हुए ग्रामीण

Gurugram में व्हाट्सएप के जरिए देहव्यापार गिरोह चलाने का आरोपी व्यक्ति गिरफ्तार