भारत में ‘‘मानवाधिकार उल्लंघन के हाालिया चिंताजनक घटनाक्रम’’ पर अमेरिका की नजर: ब्लिंकन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 13, 2022

 वाशिंगटन| अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका भारत में कथित रूप से कुछ सरकारी अधिकारियों द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन की घटनाओं में बढ़ोतरी समेत ‘‘हालिया कुछ चिंताजनक घटनाक्रम’’ पर नजर रख रहा है।

ब्लिंकन ने सोमवार को यहां ‘टू प्लस टू’ मंत्रिस्तरीय बैठक के समापन के बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और भारतीय समकक्षों विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की।

ब्लिंकन ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, ‘‘हम सरकार, पुलिस और जेल के कुछ अधिकारियों द्वारा मानवाधिकार हनन के मामलों में वृद्धि समेत भारत में हाल के कुछ चिंताजनक घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं।’’ बहरहाल, उन्होंने इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी।

ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हम मानवाधिकारों की रक्षा करने जैसे हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम इन साझा मूल्यों को लेकर हमारे भारतीय साझेदारों के नियमित संपर्क में रहते हैं।’’

भारत देश में नागरिक अधिकारों के उल्लंघन को लेकर विदेशी सरकारों और मानवाधिकार समूहों द्वारा लगाए गए आरोपों को पहले ही खारिज कर चुका है।

भारत सरकार ने जोर देकर कहा है कि भारत में सभी के अधिकारों की रक्षा करने के लिए सुस्थापित लोकतांत्रिक व्यवस्थाएं और मजबूत संस्थाएं हैं। सरकार ने इस बात पर जोर दिया है कि भारतीय संविधान मानवाधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कानूनों के तहत पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करता है।

प्रमुख खबरें

बेखौफ हुआ मतदान, 1998 के बाद श्रीनगर संसदीय सीट पर सर्वाधिक वोटिंग प्रतिशत

Amethi में प्रियंका गांधी ने झोंकी पूरी ताकत, कहा- पिछले 10 साल में नहीं हुआ कोई काम, अपनी दुनिया में मस्त हैं मोदी

Vastu Tips: सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट होने से बढ़ सकता है नकारात्मक प्रभाव, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

इंडिया गठबंधन का समर्थन कर रही है जनता, अखिलेश यादव का दावा, 140 सीटों पर सिमट जाएगी भाजपा