ICC T20 World Cup 2024: भारत के टी20 विश्व कप स्क्वॉड का आईपीएल में कैसा है प्रदर्शन, यहां जानें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 01, 2024

भारत की टी20 विश्व कप टीम में रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह या सूर्यकुमार यादव का चुना जाना तो तय था लेकिन बाकी खिलाड़ियों ने आईपीएल में अपने प्रदर्शन के दम पर जगह बनाई। भारत के 15 खिलाड़ियों में से नौ ने आस्ट्रेलिया में 2022 में भी टूर्नामेंट खेला था।

आईपीएल में अब तक भारत के चुने हुए खिलाड़ियों का प्रदर्शन ग्राफ इस प्रकार है।

रोहित शर्मा : मुंबई इंडियंस के लिये उन्होंने अब तक अच्छी बल्लेबाजी की है। टीम भले ही नहीं चल पा रही लेकिन रोहित का बल्ला चला है। उन्होंने 160 . 30 की स्ट्राइक रेट से 311 रन बनाये हैं।

हार्दिक पंड्या : आईपीएल के इस सत्र में निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए विवादित चयन। मुंबई के कप्तान ने नौ आईपीएल मैचों में 197 रन बनाये हैं और गेंदबाजी में करीब 12 के इकॉनॉमी रेट से चार ही विकेट लिये हैं। 

यशस्वी जायसवाल : राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज ने शुरूआती मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद मुंबई इंडियंस के खिलाफ 59 गेंद में शतक जमाया।

 विराट कोहली : भारतीय टीम के चयन से पहले इस धुरंधर बल्लेबाज के टी20 प्रारूप में स्ट्राइक रेट को लेकर काफी चर्चा रही लेकिन उन्होंने दस मैचों में 500 से अधिक रन बनाकर सभी को चुप करा दिया है। 

 सूर्यकुमार यादव : दो आपरेशन के बाद प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट में लौटे सूर्यकुमार ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 78 रन बनाये और 19 गेंद में 52 रन की पारी भी खेली।

ऋषभ पंत : दिसंबर 2022 में भयावह कार हादसे के बाद शीर्ष स्तर पर लौटे पंत ने शानदार फॉर्म का प्रदर्शन करते हुए दस मैचों में 160 . 60 की स्ट्राइक रेट से 371 रन बनाये हैं। उनकी विकेटकीपिंग भी शानदार रही है। संजू सैमसन : राजस्थान रॉयल्स के कप्तान ने 161.08 की स्ट्राइक रेट से 385 रन बनाये हैं जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं।

शिवम दुबे : अब तक नौ मैचों में दुबे ने 172 . 41 की स्ट्राइक रेट से 350 रन बनाये हैं हालांकि गेंदबाजी नहीं की है।

रविंद्र जडेजा : चेन्नई के इस हरफनमौला ने नौ मैचों में 157 रन बनाये और पांच विकेट लिये हैं।

अक्षर पटेल : स्पिन गेंदबाज और उपयोगी बल्लेबाज अक्षर ने 150 के करीब रन बनाने के अलावा नौ विकेट भी लिये हैं।

 कुलदीप यादव : नौ मैचों में 12 विकेट लेने वाले कुलदीप पिछले एक साल से शानदार फॉर्म में हैं।

 युजवेंद्र चहल : इस लेग स्पिनर ने नौ मैचों में 13 विकेट लिये हैं और आईपीएल के इतिहास में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने।अर्शदीप सिंह : बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने नौ मैचों में 12 विकेट लिये हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने चार विकेट चटकाये थे।जसप्रीत बुमराह : इस सत्र में नौ मैचों में 6 . 63 की इकॉनॉमी रेट से 14 विकेट ले चुके हैं।

मोहम्मद सिराज : इस सत्र में खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और एक मैच में आरसीबी ने उन्हें बाहर भी रखा। अब तक नौ मैचों में सिर्फ छह विकेट मिले और बहुत महंगे साबित हुए।

प्रमुख खबरें

Ballia में छात्रा से दुष्कर्म के बाद तस्वीर और वीडियो सार्वजनिक करने के दोषी शिक्षक को 25 साल की जेल

किरदार चुनते वक्त इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचता कि लोग क्या कहेंगे : Manoj Bajpayee

Satwik-Chirag ने Thailand Open जीत के बाद विश्व नंबर एक रैंकिंग हासिल की

Sunak ने Britain में मरीजों को संक्रमित खून चढ़ाए जाने के दशकों पुराने प्रकरण को लेकर माफी मांगी