IET India Scholarship Award 2024: इंजीनियरिंग कर रहे छात्रों के लिए शुरू हुआ IET इंडिया स्कॉलरशिप प्रोग्राम, मिलेगें 10 लाख रुपए

By अनन्या मिश्रा | May 23, 2024

आईईटी की तरफ से ग्रेजुएट इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड 2024 की शुरूआत की गई है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य इंजीनियरिंग के छात्रों उनकी फील्ड में सशक्त बनाना है। जिससे कि युवा एक सफल कॅरियर बना सकें। AICTE UGC द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से फुल टाइम ग्रेजुएट इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में पहले, दूसरे, तीसरे या चौथे साल में पढ़ाई करने वाले छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों द्वारा कम से कम 60 प्रतिशत अंक या छह के समकक्ष सीजीपीए स्कोर प्राप्त किए हों।


स्कॉलरशिप की राशि

इस स्कॉलरशिप के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं की गई। इसके लिए आवेदकों का सिलेक्शन मूल्यांकन, ऑनलाइन टेस्ट, रीजनल राउंड आदि के आधार पर किया जाएगा। वहीं इसके तहत रीजनल राउंड विनर को 60,000 रुपये, रीजनल राउंड रनरअप को 40,000 रुपये, नेशनल फाइनल्स में फर्स्ट विनर को 3,00,000 रुपये, सेकेंड विनर को 1,70,000 रुपये और थर्ड विनर को 1,50,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। ऑनलाइन माध्यम से छात्र स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Career Tips: डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में कमाएं अपना नाम, जानिए कैसे करें कोर्स और क्या होगी सैलरी


बता दें कि छात्र आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट Scholars.theietevents.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की लास्ट डेट 31 मई 2024 है। एआईसीटीई या यूजीसी द्वारा अप्रूव संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को 10 लाख रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।


पात्रता

आवेदन करने वाले युवा को किसी भी क्षेत्र में एआईसीटीई या यूजीसी द्वारा रेगुलर इंजीनियरिंग कोर्स के पहले, दूसरे, तीसरे या चौथे साल में पढ़ रहा हो।

एक ही प्रयास में आवेदक को रोजाना क्रेडिट पाठ्यक्रम पास करने होंगे।

आवेदक द्वारा पास किए गए सेमेस्टर में कुल मिलाकर कम से कम 60% या 10-पॉइंट स्केल पर कम से कम छह के समकक्ष सीजीपीए स्कोर होगा।

इस स्कॉलरशिप के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

आईईटी और गैर आईईटी दोनों ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।


आवेदन का प्रोसेस

आवेदन के लिए सबसे पहले आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

सभी जानकारी को अच्छे से पढ़ने के बाद 'अभी रजिस्टर करें' पर क्लिक करें।

फिर मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को भरें और सबमिट करें।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें।


आवेदन की लास्ट डेट

बता दें कि IET द्वारा 26 से 28 जून के बीच शॉर्टलिस्ट किए कैंडिडेट की लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं स्कॉलरशिप एग्जाम 3 से 5 जुलाई तक आयोजित होगी। वहीं 2 सितबंर 2024 को आईईटी स्कॉलरशिप अवार्ड के विजेताओं की घोषणा करेगी। वहीं इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 31 मई 2024 है।

प्रमुख खबरें

Rajkot Gaming Zone Fire Case । दस्तावेजों से छेड़छाड़ के आरोप में दो स्थानीय कर्मचारी गिरफ्तार

Rajasthan: ट्रेन की चपेट में आने से दो महिलाओं समेत तीन की मौत

Skin Care: गर्मी में स्किन का रखना है ख्याल तो खीरे का ऐसे करें इस्तेमाल

Avoid Food For Kidney Problem: किडनी की है समस्या तो भूल से भी ना खाएं ये फूड्स