Butt Acne: बट एक्ने के कारण आप भी हो गए हैं परेशान, तो इससे निजात पाने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट्स के ये टिप्स

By अनन्या मिश्रा | May 10, 2024

मुंहासा एक ऐसी समस्या है, जो आपकी ब्यूटी को बिगाड़ देती है। यह समस्या सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य हिस्से में भी हो सकती है। शरीर के इन हिस्से में हिप्स पोर्शन भी शामिल है। बट एक्ने छोटे-छोटे और लाल रंग के दाने होते हैं। इसको फॉलिकुलाइटिस कहा जाता है। बट एक्ने होने के कई कारण होते हैं। जैसे यीस्ट इन्फेक्शन, फंगल इंफेक्शन, हार्मोन प्रॉब्लम और बैक्टीरियल इंफेक्शन आदि है।


फंगल इंफेक्शन में मालेसेजिया या पिटिरियासिस भी बट एक्ने की वजह बन सकते हैं। कई लोगों में यह समस्या गर्म मौसम की वजह से हो सकती है। अगर आप भी अपने बटॉक्स को बार-बार खुजलाते हैं, तो इससे एक्ने की समस्या अधिक बढ़ सकती है। ऐसे में अगर आप भी बट एक्ने की समस्या से परेशान हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बट एक्ने के ट्रीटमेंट और बचाव के बारे में कुछ टिप्स देने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Ayurvedic Remedies । आपकी रसोई में मौजूद हैं Migraine को ठीक करने वाली चीजें, आज ही शुरू कर दें इनका सेवन, जल्द मिलेगी राहत


बट पिंपल्स का इलाज

अगर आप भी बट पिंपल्स से परेशान हैं, तो आप बेनजेक एसी जेल वॉश, पेरोबार-5 सोप और पैनॉक्सिल-10 को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।


एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह समस्या बेहद आम है, इसमें किसी को भी शर्म करने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि इसका ट्रीटमेंट किया जा सकता है। इस ट्रीटमेंट से एक्ने के साथ पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलेगा।


यह ऑप्शन कैसे काम करता है और इसके अलावा आप कौन से विकल्प चुन सकते हैं, जो आपके काम के साबित हो सकते हैं।


बेंजोयल पेरोक्साइड

आप बट पिंपल्स का ट्रीटमेंट बेंजोयल पेरोक्साइड प्रोडक्ट से कर सकते हैं। इससे बने बॉडी वॉश या साबुन का इस्तेमाल बट एक्ने के लिए सबसे अच्छा इलाज है। बेंजोयल पेरोक्साइड प्रोडक्ट फॉलिकुलाइटिस की वजह से होने वाली सूजन और फुंसियों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। बट एक्ने अधिक गंभीर होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


एक्सफोलीएटिंग स्किन क्रीम

हेयर फॉलिकल को ब्लॉक होने से बचाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इसके लिए रोजाना एक्सफोलिएशन से एक्ने की समस्या को कंट्रोल करें। इसके लिए एक्सफोलीएटिंग स्किन क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।


ओटीसी क्रीम

अगर बट पर हल्के एक्ने हैं, तो इस जगह पर लैक्टिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड या सैलिसिलिक एसिड युक्त ओटीसी क्रीम लगाना चाहिए। इसको चुनने के दौरान एक्सपर्ट्स की मदद लेना बेहतर है।


कैलामाइन लोशन

क्लींजिंग के बाद बट पर कैलामाइन लोशन अप्लाई करें। कैलामाइन जिंक ऑक्साइड त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल कंट्रोल करता है और धीरे-धीरे एक्ने की समस्या कम होने लगती है।


सॉफ्ट फैब्रिक अंडरवियर

गलत या फिर टाइट अंडरवियर पहनने से बट एक्ने की समस्या अधिक बढ़ सकती है। बट एक्ने की समस्या होने पर सॉफ्ट फैब्रिक पहनें। क्योंकि आरामदायक और हवादार कपड़े पसीने को एकत्र नहीं होने देते हैं।


एक्ने से न करें स्क्रब

एक्ने की समस्या होने पर स्क्रब नहीं करना चाहिए। स्किन पर माइल्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। क्योंकि स्क्रब करने से एक्ने से जलन, ब्लीडिंग और रेडनेस हो सकती है। स्क्रब की जगह आप बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें, जिसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान