असम में गणतंत्र दिवस पर आईआईटी-गुवाहाटी में विकसित ड्रोन का प्रदर्शन होगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 25, 2022

गुवाहाटी| आईआईटी-गुवाहाटी अनुसंधान पार्क में एक स्टार्ट-अप द्वारा विकसित ड्रोन बुधवार को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा।

असम के कामरूप में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के दौरान मानव रहित वाहनों (यूएवी) के प्रदर्शन में इस ड्रोन को शामिल किया जाएगा। संस्थान की ओर से जारी बयान के मुताबिक पूर्वोत्तर क्षेत्र में ड्रोन संबंधी कार्यक्रम अपने तरह का पहला कदम है।

बयान में बताया गया कि यह ड्रोन आपदा प्रबंधन, कृषित, सर्वेक्षण और मानचित्रण के क्षेत्र में समाधान ढूंढ़ने के लिहाज से सफल पाया गया। गणतंत्र दिवस समारोह में स्टार्ट-अप ‘ड्रोन टेक लैब’ की भागीदारी पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी के निदेशक प्रोफेसर टीजी सीताराम ने भी अपनी राय व्यक्त की।

सीताराम ने कहा कि संस्थान में ड्रोन केंद्र के शुभारंभ के बाद से कई उद्देश्यों से यूएवी का इस्तेमाल हो रहा है जिसमें डाटा संकलन, भूमि सर्वेक्षण, नदी मानचित्रण, कृषि संबंधी सेवा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन शामिल है।

सीताराम ने कहा, ‘‘आईआईटी गुवाहाटी राज्य में ड्रोन आधारित सेवा उपलब्ध कराने में अपने प्रयासों को बढ़ाएगा। गणतंत्र दिवस पर इस यूएवी के प्रदर्शन से लोगों के लाभ के लिए इस तकनीक को प्रचारित करने में मदद मिलेगी।’’

ड्रोन टेक लैब के विस्वजीत ने कहा कि उनका स्टार्ट-अप इस क्षेत्र में अपनी पूरी विशेषज्ञता के साथ यूएवी सेवा मुहैया कराना चाहता है।

प्रमुख खबरें

Arti Singh Grand Welcome | ससुराल की दहलीज पर महरानी की तरह हुए एक्ट्रेस आरती सिंह का स्वागत, रोक नहीं पाईं आंसू, वीडियो वायरल

गोवा की दो लोकसभा सीट पर अपराह्न तीन बजे तक 61 प्रतिशत मतदान

BJP के शासन में आदर्श आचार संहिता, ‘मोदी आचार संहिता’ में तब्दील हो गई है : Mamata Banerjee

Diamond Merchant Bharat Shah ने किया दावा, फिर एक बार बनेगी Modi सरकार