इमरान खान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानों की आर्थिक मदद के लिए वार्ता करते रहने की अपील की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 18, 2021

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि उनका देश अफगानिस्तान में मौजूदा संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सभी अफगान नेताओं से संपर्क कर रहा है। खान ने विश्व समुदाय से वार्ता जारी रखने की अपील की, खासकर, लोगों की मदद के लिए, क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था युद्ध में तबाह हो गई है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि खान को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का टेलीफोन कॉल आया था और दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में तेजी से बदलती स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। खान ने मर्केल से कहा, “ पाकिस्तान सभी अफगान नेताओं से संपर्क कर रहा है।’’ प्रधानमंत्री ने मर्केल से कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को वार्ता करती रहनी चाहिए, खासकर, अफगानिस्तान के लोगों की आर्थिक तौर पर मदद के लिए।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं की आजादी पर पूछा यह सवाल तो हंसने लगे तालिबानी! कहा- बंद करो कैमरा, देखें वीडियो

बयान के मुताबिक, खान ने पाकिस्तान और क्षेत्र के लिए शांतिपूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान के अत्यधिक महत्व को भी रेखांकित किया और इस बात पर बल देते हुए कहा कि सभी अफगानों की सुरक्षा के साथ-साथ अधिकारों की सुरक्षा अत्यंत अहम है। खान ने रेखांकित किया कि एक समावेशी राजनीतिक समझौता अफगान संकट को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

इसे भी पढ़ें: तालिबान सरकार को मान्यता देने के मुद्दे पर अन्य देशों से संपर्क में: पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान से अंतरराष्ट्रीय संगठनों के राजनयिक कर्मियों और कर्मचारियों को निकालने में मदद कर रहा है। मर्केल तीसरी यूरोपीय नेता थी जिन्होंने अफगान संकट पर चर्चा के लिए खान को फोन किया था। इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जोनसन और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन ने भी खान को फोन किया था और दोनों कॉल की तवज्जो अफगानिस्तान की स्थिति पर थी।

प्रमुख खबरें

मोबाइल की आभासी दुनिया में खोता बालमन

T20 World Cup 2024 के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, केन विलियमसन के हाथों में कमान

Money laundering case: सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी निलंबित IAS पूजा सिंघल को बेल, जमानत याचिका खारिज

कांग्रेस के साथ इंदौर में हो गया सूरत वाला खेल, पार्टी उम्मीदवार ने वापस लिया नामांकन, विजयवर्गीय ने किया स्वागत