Amar Singh Chamkila | Imtiaz Ali ने किया खुलासा, अमरजोत के बाद चमकीला को गुरमेल से एक बच्चा हुआ था, सीन को इस वजह से काटा

By रेनू तिवारी | Apr 30, 2024

नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होने के दो सप्ताह से अधिक समय बाद भी, इम्तियाज़ अली की अमर सिंह चमकीला सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। फिल्म को न केवल आलोचकों और दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, बल्कि चमकीला के रिश्तेदारों से भी इसे सराहना मिली है। मुंबई में फिल्म की स्क्रीनिंग में उनके और अमरजोत के बेटे जैमन और दिवंगत संगीतकार की पहली पत्नी गुरमेल सहित उनके परिवार ने भाग लिया।

 

इसे भी पढ़ें: ISL Semi-Final Match |रणबीर कपूर और आलिया भट्ट मुंबई में आईएसएल सेमीफाइनल मैच देखने साथ पहुंचे


अब News18 शोशा के साथ एक विशेष बातचीत में, इम्तियाज ने खुलासा किया कि स्क्रीनिंग के बाद परिवार के दोनों पक्षों को एकजुट करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने आगे कहा कि  “अमरजोत और गुरमेल के परिवार वहां थे और मेरे साथ अलग से तस्वीरें लेने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन मैंने उनसे कहा कि एक पिक्चर साथ में लो। जैमन गुरमैल को मम्मी जी कहता है। जीवन में चीजें होती रहती हैं लेकिन अगर वे सभी एक साथ रह सकें तो यह हमेशा अच्छा होता है।


अपने दिवंगत पति और उनकी दूसरी पत्नी के बारे में फिल्म देखने के बाद गुरमेल की क्या प्रतिक्रिया थी, इस बारे में बात करते हुए, वह कहते हैं, “अपनी बेटी, दामाद और पोते-पोतियों के साथ फिल्म देखने के बाद, उन्होंने मुझसे कहा कि उन्हें यह बहुत पसंद आई। उसने मुझे गले लगाया और रो पड़ी. हम सभी भावुक हो गये. उस समय उनकी प्रतिक्रिया वास्तव में सकारात्मक थी।

 

इसे भी पढ़ें: Bhojpuri Actress Amrita Pandey Death | भोजपुरी एक्ट्रेस अमृता पांडे की मौत में पुलिस ने अब तक क्या किया खुलासा?


दिलचस्प बात यह है कि इम्तियाज का मानना है कि 'फिल्म में चमकीला और गुरमैल की कहानी को विकसित करने की गुंजाइश थी'। “चमकिला के जीवन में ऐसा बहुत कुछ हुआ है जो बहुत दिलचस्प है और कहानी के दायरे में भी योगदान देता है। उनके बीच और भी बहुत कुछ हुआ। इसलिए, मुझे हर चीज़ को संक्षेप में प्रस्तुत करने में बहुत कठिन समय लगा और फिर भी मैंने मनोरंजक और प्रासंगिक विषयों को नहीं खोया, ”उन्होंने टिप्पणी की।


उन्होंने खुलासा किया कि बहुत से लोग नहीं जानते कि अमरजोत द्वारा जैमन को जन्म देने के बाद गुरमेल फिर से गर्भवती हो गई थी और फिल्म निर्माता ने इसे परदे पर चित्रित करने के लिए एक पटकथा भी लिखी थी। उन्होंने आगे कहा कि “अमरजोत से एक बच्चा होने के बाद गुरमेल से उनका एक और बच्चा हुआ। इसकी परिस्थिति मुझे चमकीला की बहन ने समझायी है। मेरे पास यह रिकॉर्ड पर है और मैंने इसके बारे में एक दृश्य भी लिखा था, लेकिन मुझे इसे कम करना पड़ा क्योंकि यह पहले से मौजूद दृश्यों की तुलना में थोड़ा कम प्रासंगिक था।


रॉकस्टार और जब वी मेट निर्माता आगे कहते हैं, “मैं फिल्म में उनका बहुत कुछ नहीं दिखा सका क्योंकि चमकीला के जीवन का वह हिस्सा अमरजोत और पूरी दुनिया से छिपा हुआ था। फिल्म में बाद में ही हमें पता चला कि उसकी एक और पत्नी है। मैंने फिल्म को आज की अवधि में लाने के लिए इसका काफी पेपर-संपादन किया। लेकिन मैं इस बात से सहमत हूं कि उनके रिश्ते में बहुत कुछ खोजा जा सकता था।


इम्तियाज ने चमकीला और गुरमैल की शादी के उस पहलू के बारे में बताया जो दिलजीत दोसांझ अभिनीत फिल्म के अंतिम कट में नहीं आ सका। इम्तियाज  ने कहा “उनके जीवन में बहुत सारी दिलचस्प चीजें घटी हैं। चमकीला गुरमैल से छह साल छोटी थीं. जब उनकी शादी हुई तो उन्हें एक साइकिल मिली। शादी के बाद, वे साइकिल से घर वापस आए और यात्रा के अधिकांश समय चमकीला पीछे बैठी रही। वे बारी-बारी से आए लेकिन वह ज्यादातर पीछे की सीट पर बैठा क्योंकि वह 16 साल से कम उम्र का था।


प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh : बलिया में दहेज के लिए हत्या के दोषी पति और सास को आजीवन कारावास की सजा

बारामूला की जनता ने जीता PM मोदी का दिल, लोकसभा क्षेत्र में मतदान के टूटे सभी रिकॉर्ड

21वीं सदी का भारत INDI गठबंधन के पापों के साथ नहीं बढ़ सकता आगे, विपक्ष पर PM Modi का बड़ा वार

बल्लभगढ़ से अपहृत व्यापारी को नोएडा पुलिस ने सकुशल बरामद किया