सपा-बसपा गठबंधन में इन सीटों पर फंसा पेंच

By अभिनय आकाश | Apr 02, 2019

भाजपा और नरेंद्र मोदी के प्रभाव को उत्तर प्रदेश में थामने के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन का ऐलान 12 जनवरी को हो गया था। प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में 38-38 के फार्मूले पर दोनों दलों ने चुनाव लड़ने की घोषणा के साथ 2 सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ने का निर्णय लिया था। लेकिन अभी तक दोनों दलों के सभी प्रत्याशियों के नाम फाइनल नहीं हो सके हैं। ज्यादातर सीटों पर सपा-बसपा के बीच सहमति बन गई है, लेकिन पूर्वांचल व कुछ अन्य ऐसी सीटें हैं, जिन पर दोनों दल अपने-अपने तर्कों के साथ अपनी दावेदारी जता रहे हैं। करीब एक दर्जन सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर दोनों दलों के बीच अभी माथापच्ची चल रही है।

12 जनवरी को हुआ था सपा-बसपा गठबंधन का ऐलान 

बीते माह 12 जनवरी को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती संयुक्त प्रेसवार्ता कर गठबंधन का ऐलान किया है। समझौते के मुताबिक दोनों दल 38-38 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। अमेठी-रायबरेली की सीट कांग्रेस के लिए छोड़ी गई है, वहीं दो सीटें राष्ट्रीय लोकदल के लिए छोड़ी गई हैं। बाद में इस गठबंधन में रालोद को भी शामिल कर लिया गया।

 इसे भी पढ़ें: मुलायम ने दाखिल किया नामांकन, कहा- समाजवादी पार्टी को मिलेगा बहुमत

कुछ सीटों पर फंस रहा पेंच

सपा-बसपा गठबंधन के तहत कैसरगंज सीट बसपा के खाते में आई है। पार्टी यहां से सतीश चंद्र मिश्रा को उतारने पर विचार कर रही है। पूर्वांचल की बात करें तो सपा कोटे की बलिया और बसपा कोटे की जौनपुर लोकसभा सीट पर भी दृश्य अभी तक साफ नहीं हो पाया है।  

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA