भारत के 450 गीगावाट सौर ऊर्जा लक्ष्य में समर्थन के लिए अमेरिका, ब्रिटेन के संपर्क में हूं: गुतारेस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 18, 2022

संयुक्त राष्ट्र|  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सोमवार को कहा कि वह भारत को 450 गीगावाट सौर ऊर्जा क्षमता हासिल करने में मजबूत समर्थन सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और कई अन्य देशों के साथ निकट संपर्क में हैं। गुतारेस ने कहा कि भारत को एक गठबंधन पसंद नहीं है, लेकिन उसने समर्थन के कई द्विपक्षीय रूपों को स्वीकार किया है।

गुतारेस 2022 विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की शुरुआत के मौके पर डिजिटल तरीके से संबोधन दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कोयले के इस्तेमाल को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए और कोई भी नया कोयला संयंत्र नहीं बनाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका और चीन के बीच एक समझौता हुआ है तथा मुझे उम्मीद है कि इससे चीन को अधिक पर्याप्त प्रौद्योगिकियां मिल सकेंगी ताकि वह अधिक तेजी से कोयले के इस्तेमाल को समाप्त कर सके।’’

गुतारेस ने कहा, ‘‘भारत गठबंधन पसंद नहीं करता है लेकिन उसने समर्थन के कई द्विपक्षीय रूपों को स्वीकार किया है।मैं यह सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और कई अन्य देशों के साथ निकट संपर्क में रहा हूं कि भारत का समर्थन करने के लिए एक मजबूत परियोजना हो, मुख्य तौर पर उसके 450 गीगावाट सौर ऊर्जा के लिए निवेश में।

प्रमुख खबरें

Prime Minister Modi कोलकाता पहुंचे, शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में तीन रैलियों को संबोधित करेंगे

बिहार सरकार ने अधिकारियों को बालू के अवैध खनन से निपटने का निर्देश दिया

रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरेंगे राहुल गांधी, नामांकन करने से पहले करेंगे शक्ति प्रदर्शन, मां के साथ में रवाना

गठबंधन की खातिर हमने वे सीटें भी छोड़ दीं जिन पर पांच बार जीत हासिल की थी: उद्धव