Tax में हो रही गड़बड़ी पर Income Tax विभाग भेज रही ईमेल और एसएमएस...

By रितिका कमठान | Mar 11, 2024

इनकम टैक्स विभाग इन दिनों टैक्सपेयर्स को ईमेल और एसएमएस भेज रहा है। ईमेल और एसएमएस उन टैक्सपेयर्स को भेजे जा रहे हैं जिन्होंने चालू वित्त वर्ष के दौरान जो टैक्स भरा है वो उनकी ट्रांजेक्शन के अनुरुप नहीं है। इनकम टैक्स विभाग ने 10 मार्च को ये जानकारी साझा की है।

 

इनकम टैक्स विभाग देशभर में ई कैंपेन चला रहा है, जिसमें व्यक्तियों और इकाइयों को महत्वपूर्ण फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के संबंध में ईमेल या एसएमएस के जरिए सूचित किया जा रहा है। विभाग एक ई-अभियान चला रहा है, जिसमें नोटिस भेजा जा रहा है। इस नोटिस के जरिए विभाग करदाताओं को एडवांस टैक्स की गणना करने, टैक्स लायबिलिटी सही भरने और बकाया एडवांस टैक्स 15 मार्च तक जमा करने के लिए कह रहा है।

 

इस संबंध में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक बयान भी जारी किया है। इस बयान के अनुसार इनकम टैक्स विभाग को वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान व्यक्तियों या इकाइयों द्वारा किए गए फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर जानकारी हासिल करनी होगी। चालू वित्त वर्ष के दौरान अब तक भुगतान किए गए टैक्स के विश्लेषण पर आधारित ऐसे व्यक्तियों की पहचान की गई है जिनके ट्रांजेक्शन वित्त वर्ष 2023-24 के लिए टैक्स भुगतान उनके फाइंनेंशियल ट्रांजेक्शन के अनुरूप नहीं है।

 

इस बयान के अनुसार टैक्सपेयर्स के लिए कांप्लायंस को सुगम बनाने और टैक्सपेयर सर्विस को बढ़ाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने की दिशा में विभाग की अहम पहल है। इनकम टैक्स विभाग अलग अलग स्त्रोतों से करदाताओं द्वारा की जाने वाली ट्रांजेक्शन का पता लगाता है। इसमें कहा गया कि यह करदाताओं के लिए अनुपालन को सुगम बनाने और करदाता सेवाओं को बढ़ाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने की दिशा में विभाग की एक और पहल है। आयकर विभाग विभिन्न स्रोतों से करदाताओं के निर्दिष्ट वित्तीय लेनदेन की जानकारी प्राप्त करता है।

प्रमुख खबरें

लू के थपेड़ों से जिंदगी की जंग हार है जाते हैं डेढ़ लाख से अधिक लोग

Yami Gautam बनीं मां, कपल ने बेटे का नाम रखा Vedavid, जानें क्या है इसका मतलब

भारत की दीप्ति जीवनजी का जापान में कारनामा, पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश को दिलाया पहला ट्रैक Gold, पेरिस का टिकट पक्का

दिल्ली वाले भूलकर भी इन सड़कों पर न जाएं! ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक लगेगा भारी जाम