मायावती के भाई पर आयकर विभाग की कार्रवाई, 400 करोड़ का बेनामी प्लॉट जब्त

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 18, 2019

नयी दिल्ली। आयकर विभाग ने बसपा प्रमुख मायावती के भाई और भाभी का नोएडा स्थित 400 करोड़ रुपए कीमत का ‘बेनामी’ प्लाट जब्त किया। आधिकारिक आदेश के अनुसार आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के ‘‘लाभकारी मालिकाना हक’’ वाले सात एकड़ के भूखंड को जब्त करने का अस्थाई आदेश विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था। मायावती ने हाल ही में कुमार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।

 

प्राप्त आदेश की प्रति के अनुसार बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध अधिनियम 1988 की धारा 24(3) के तहत आदेश जारी किया गया। आदेश के अनुसार जब्त की गई सम्पत्ति को कुमार और उनकी पत्नी की ‘बेनामी’ समझा जाएगा जो कि 28,328.07 वर्ग मीटर या करीब सात एकड़ में फैली है। उसने कहा कि जब्त की गई सम्पत्ति की कीमत 400 करोड़ रुपए है।

इसे भी पढ़ें: जबरन धार्मिक नारे लगवाने और जुल्म-ज्यादती की जो नयी गलत प्रथा चल पड़ी वो निंदनीय: मायावती

कानून के अनुसार बेनामी अधिनियम का उल्लंघन करने वाले को सात साल कठोर कारावास और  बेनामी  सम्पत्ति के बाजार में कीमत का 25 प्रतिशत जुर्माने के तौर पर भी देना पड़ सकता है। मोदी सरकार द्वारा 2016 में निष्क्रिय पड़े कानून को लागू करने के बाद विभाग ने एक नवंबर, 2016 से नए बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू की थी। आयकर विभाग देश में बेनामी अधिनियम को लागू करने वाला नोडल विभाग है।

 

प्रमुख खबरें

भारत में खतरे में है मुसलमान, फारूक अब्दुल्ला का बड़ा आरोप, नफरत से देश मजबूत नहीं होगा

ये भारतीय क्रिकेटर है पैट कमिंस का फेवरिट, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

PM Modi की अगुवाई में PSU फल फूल रहे, निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

Banjara Market: गुरुग्राम के बंजारा मार्केट को एक बार जरूर करें एक्सप्लोर, बेहद कम पैसे में मिलेगा कीमती सामान