अक्षर और अश्विन की फिरकी के जाल में फंसी इंग्लैंड टीम 205 रन पर ऑलआउट, टीम इंडिया का स्कोर 24/1

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 04, 2021

अहमदाबाद। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने एक बार फिर फिरकी का जाल बुनकर चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले ही दिन इंग्लैंड को 205 रन पर समेट दिया लेकिन जवाब में भारत ने पहला विकेट जल्दी खो दिया। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत का स्कोर एक विकेट पर 24 रन था। रोहित शर्मा आठ और चेतेश्वर पुजारा 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत ने शुभमन गिल का विकेट पारी की तीसरी ही गेंद पर गंवा दिया जिन्हें जेम्स एंडरसन ने पगबाधा आउट किया। उस समय भारत का खाता भी नहीं खुला था। 

इसे भी पढ़ें: टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने लगवाया कोविड-19 का टीका, शेयर की तस्वीर 

इसी मैदान पर तीसरे टेस्ट में 112 और 81 रन पर सिमटने वाली इंग्लैंड की टीम ने सुबह टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन बेन स्टोक्स (55) को छोड़कर कोई बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सका। विकेट से टर्न और उछाल तो मिल रहा था लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने ज्यादातर विकेट अपनी गलतियों के चलते गंवाये। पिछले टेस्ट में 11 विकेट लेने वाले स्थानीय सितारे अक्षर ने 68 रन देकर चार विकेट लिये जबकि अश्विन ने 47 रन देकर तीन विकेट चटकाये। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले।

 भारत श्रृंखला में 2-1 से आगे है और उसे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिये बस ड्रॉ की जरूरत है। न्यूजीलैंड फाइनल में पहले ही पहुंच चुका है। अक्षर ने सुबह इंग्लैंड को दो झटके दिये और मेहमान टीम लंच तक तीन विकेट 74 रन पर गंवा चुकी थी। छठे ओवर में ही गेंदबाजी के लिये आये बायें हाथ के स्पिनर अक्षर ने ‘आर्म बॉल’ पर डोम सिबले (दो) को बोल्ड करके रवाना किया। इसके बाद जाक क्रॉली (आठ) मिडआफ में सिराज को कैच देकर लौटे। जो रूट (पांच) को सिराज ने शानदार इनस्विंगर पर पगबाधा आउट किया। पहले ही घंटे में इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 30 रन था। 

इसे भी पढ़ें: अंतिम टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जमकर बहाया पसीना 

कप्तान विराट कोहली ने 20वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन को गेंद सौंपी। दोनों छोर से स्पिनरों ने दबाव बनाना जारी रखा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम की विकेट से टर्न और उछाल दोनों मिल रहा था लेकिन लगातार नहीं जिससे इंग्लैंड के मध्यक्रम के बल्लेबाज शुरूआती झटकों से संभलते नजर आये। स्टोक्स ने 121 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 55 रन बनाये। उन्होंने अश्विन और वाशिंगटन सुंदर को छक्के जड़े। सुंदर ने उन्हें पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा। जॉनी बेयरस्टॉ और स्टोक्स ने 48 रन की साझेदारी की।

बेयरस्टॉ 67 गेंद में 28 रन बनाकर सिराज का शिकार हुए। दोनों ने संयम और बेहतरीन फुटवर्क का इस्तेमाल करके दिखा दिया कि इस पिच पर बल्लेबाजी करना कठिन नहीं है। निचले क्रम के बल्लेबाजों में डैन लॉरेंस ने 46 रन बनाये लेकिन अक्षर को आगे बढकर खेलने के प्रयास में चूके और ऋषभ पंत ने उन्हें स्टम्प आउट कर दिया। ओली पोप (29), बेन फोक्स (1) और जैक लीच (7) तीनों अश्विन का शिकार हुए। इससे पहले इंग्लैंड टीम में बल्लेबाज डैन लॉरेंस को स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह और आफ स्पिनर डोम बेस को जोफ्रा आर्चर की जगह शामिल किया गया। भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज ने ली। बुमराह व्यक्तिगत कारणों से टीम से बाहर हैं।

प्रमुख खबरें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं