IND vs WI: वेस्टइंडीज ने किया पलटवार, दूसरा टी20 जीतकर सीरीज की बराबर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 09, 2019

तिरूवनंतपुरम। सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमन्स ने शुरू में मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाकर रविवार को यहां 45 गेंदों पर नाबाद 67 रन की पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नौ गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की। सिमन्स जब छह रन पर थे तब वाशिंगटन सुंदर ने उनका हवा में लहराता हुआ आसान कैच छोड़ा था जिसका भारत ने खामियाजा भुगता। सिमन्स ने चार चौके और चार छक्के जड़े। उन्होंने इविन लुईस (35 गेंदों पर 40) के साथ पहले विकेट के लिये 73 रन जोड़े और चार मैच कर प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी करने वाले निकोलस पूरण (18 गेंदों पर नाबाद 38) के साथ भी तीसरे विकेट के लिये 29 गेंदों पर 61 रन की अटूट साझेदारी की जिससे वेस्टहइंडीज ने 18.3 ओवर में दो विकेट पर 173 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

इससे पहले तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे शिवम दुबे ने मौके का पूरा फायदा उठाया और 30 गेंदों 54 रन बनाये जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल हैं लेकिन भारत के अन्य बल्लेबाज नहीं चल पाये। दूसरा सर्वोच्च स्कोर ऋषभ पंत (22 गेंदों पर नाबाद 33) का रहा। इसके अलावा भारत अंतिम चार ओवर में 26 रन ही जुटा पाया और आखिर में सात विकेट पर 170 रन तक ही पहुंच सका। वेस्टइंडीज की तरफ से हेडन वाल्श (28 रन देकर दो) और केसरिक विलियम्स (30 रन देकर दो) सबसे सफल गेंदबाज रहे।

भारत ने हैदराबाद में खेला गया पहला मैच छह विकेट से जीता था। इन दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच 11 दिसंबर को मुंबई में खेला जाएगा। वेस्टइंडीज ने पावरप्ले में 41 रन बनाये। लेकिन इस बीच भारतीयों का क्षेत्ररक्षण भी खराब रहा। भुवेनश्वर कुमार के पारी के पांचवें ओवर में पहले वाशिंगटन सुंदर ने लेंडल सिमन्स का आसान कैच टपकाया जबकि एक गेंद बाद पंत ने लुईस को जीवनदान दिया। लुईस ने इसका फायदा उठाकर सुंदर के अगले ओवर में दो गगनदायी छक्के जड़े और फिर युजवेंद्र चहल का स्वागत भी छक्के से किया। सिमन्स ने भी सुंदर और चहल पर छक्के लगाये। इस बीच सुंदर की सलाह पर कप्तान विराट कोहली ने ‘रिव्यू’ गंवाया लेकिन आखिर में उन्होंने ही लुईस को स्टंप आउट कराकर भारत को पहली सफलता दिलायी। लुईस ने तीन चौके और इतने ही छक्के लगाये। 

नये बल्लेबाज शिमरोन हेटमेयर (14 गेंदों पर 23) ने रविंद्र जडेजा पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद तीसरी गेंद भी छह रन के लिये भेज दी थी लेकिन कोहली ने उसे बेहद खूबसूरती से कैच में बदल दिया। चहल के अगले ओवर में हालांकि पूरण और सिमन्स ने छक्के लगाकर फिर से वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी कर दिया। सिमन्स ने इस छक्के से 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। पूरण ने चाहर पर विजयी चौका लगाया। उनकी पारी में चार चौके और दो छक्के शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए एंडरसन-बेयरस्टो की इंग्लैंड टीम में वापसी

इससे पहले भारत ने पहले टास गंवाया और फिर आठ ओवर के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज। हैदराबाद में पहले मैच में भारत की छह विकेट से जीत में अर्धशतक जड़ने वाले केएल राहुल (11 गेंद पर 11) फिर से निरंतरता बनाये रखने में नाकाम रहे और आसान कैच देकर पवेलियन लौटे जबकि रोहित शर्मा (18 गेंदों पर 15) लगातार दूसरे मैच में नहीं चल पाये। विकेट धीमा था जिसे पर वह सहज होकर नहीं खेल पाये और जैसन होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गये। 

इसे भी पढ़ें: टीम की जीत के लिए मुश्किल चुनौती का हिस्सा बनना चाहूंगा-दिनेश कार्तिक

दुबे ने ‘पिंच हिटर’ की अपनी भूमिका के साथ पूरा न्याय किया। उन्होंने होल्डर छक्का और चौका लगाया और फिर कीरोन पोलार्ड के एक ओवर में तीन छक्के जड़े। मुंबई के इस आलराउंडर ने केवल 27 गेंदों पर अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद कवर पर कैच दे बैठे। पंत ने लेग स्पिनर हेडन वाल्श पर छक्के से खाता खोला लेकिन पिछले मैच में नाबाद 94 रन बनाने वाले कोहली 17 गेंदों पर 19 रन बना पाये। विलियम्स ने उन्हें थर्ड मैन पर लेंडल सिमन्स के हाथों कैच कराया जिससे कैरेबियाई खिलाड़ी जश्न में डूब गये। श्रेयस अय्यर (दस) भी नहीं चल पाये। वाल्श ने उन्हें प्वाइंट पर कैच कराकर अपना दूसरा विकेट लिया। जडेजा (11 गेंदों पर नौ) भी डेथ ओवरों के अनुकूल बल्लेबाजी नहीं कर पाये। विलियम्स ने उनका आफ स्टंप उखाड़ा जबकि शेल्डन कोटरेल ने सुंदर (शून्य) को खाता भी नहीं खोलने दिया। 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election : राहुल गांधी के चुनाव मैदान में उतरने से रायबरेली सीट सुर्खियों में

IPL 2024: रॉयल्य पर जीत के बाद SRH की मालकिन काव्या मारन ने किया रोनाल्डो की तरह सेलिब्रेट, Video

अमेठी लोकसभा सीट से 25 वर्षों में पहली बार गांधी परिवार से कोई चुनाव नहीं लड़ रहा

Stock Market Crash| सेंसेक्स 750 अंक से नीचे गिरा, 74 हजार के स्तर पर पहुंचा, जानें क्यों आई गिरावट