भारत ने मलेशिया से पाम तेल आयात में वृद्धि की जांच शुरू की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 16, 2019

नयी दिल्ली। सरकार ने मलेशिया से पाम तेल की एक विशेष किस्म के आयात में कथित तौर पर आये उछाल की जांच शुरू की है।यह जांच सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की शिकायत के बाद शुरू की गयी है। वाणिज्य मंत्रालय की जांच इकाई व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) ने कहा है कि याचिकाकर्ता के आवेदन का परीक्षण करने के बाद प्रथमदृष्ट्या आयात में उल्लेखनीय वृद्धि होने तथा इससे घरेलू उत्पादकों पर गंभीर असर पड़ने का सबूत मिलता है।

इसे भी पढ़ें: भाजपा के लिए सत्ता सेवा का माध्यम है, मेवा का माध्यम नहीं: जयंत

डीजीटीआर ने एक अधिसूचना में कहा है,‘‘यह तय किया गया है कि विचाराधीन उत्पाद का मलेशिया से आयात बढ़ा है या नहीं और यदि बढ़ा है तो इससे घरेलू उत्पादकों को नुकसान हुआ है या नहीं, यह तय करने के लिये जांच शुरू की जाए।’’

इसे भी पढ़ें: दो साल में जीएसटी पर कारगर तरीके से अमल किया गया, ऐसा कहीं नहीं हुआ

यदि यह पाया गया कि आयात बढ़ने से घरेलू उत्पादकों पर असर पड़ा है तो डीजीटीआर पाम तेल पर शुल्क लगाने की सिफारिश करेगा।शुल्क लगाने के बारे में वित्त मंत्रालय अंतिम निर्णय लेगा। यह जांच भारत-मलेशिया व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (द्विपक्षीय सुरक्षोपाय) नियम, 2017 के नियमों के तहत की जाएगी।यह समझौता एक तरह से मुक्त व्यापार समझौता है जिसके तहत दोनों देश उनके बीच होने वाले व्यापार की कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क कम करते हैं। 

 

प्रमुख खबरें

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार

Pawar ने कहा, नेहरू-गांधी परिवार की तीन पीढ़ियों ने देश के लिए खुद को बलिदान कर दिया

अदालत ने Porn Star से जुड़े मामले में Trump को अवमानना का दोषी ठहराया, जुर्माना लगाया

Chandrapur वन क्षेत्र में छह लोगों को मारने वाले नरभक्षी बाघ को दो महीने के अभियान के बाद पकड़ा गया