दुनिया का सबसे खतरनाक शहर में मुंह देखते रह गए हथियारबंद गैंग, भारत ने हैती में कर दिया दमदार ऑपरेशन

By अभिनय आकाश | Mar 22, 2024

भारत ने हिंसा प्रभावित हैती में भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन की शुरुआत कर दी है। इस ऑपरेशन का नाम इंद्रावति है। इस ऑपरेशन के तहत 12 भारतीयों को हैती से अबतक सुरक्षित निकाल लिया गया है। इस ऑपरेशन की जानकारी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी है। उन्होंने कहा है कि भारत सरकार विदेशोें में अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबंध है। उन्होंने भारत के ऑपरेशन इंद्रावति में मदद करने के लिए हैती के पड़ोसी डोमेनिकन रिपब्लिक को धन्यवाद भी दिया है। कैरिबियाई देश हैती महीनों से हिंसा की चपेट में है। कुछ दिन पहले ही हथियारबंद गैंग के समूहों ने देश की राजधानी में पुलिस स्टेशन, जेल और दूसरे स्थानों पर हमला करके शहर की व्यवस्था को खराब कर दिया था। हालात इतने खराब है कि अमेरिका ने अपने दूतावास के कर्मचारियों को एयरलिफ्ट करके निकाला। हैती के प्रधानमंत्री ने तो अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया। 

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Russia-Ukraine, Israel-Hamas, Pakistan और China-Australia से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

हैती में भारत का कोई दूतावास नहीं है और देश की स्थिति पर डोमिनिकन गणराज्य की राजधानी सैंटो डोमिंगो में भारतीय मिशन द्वारा निगरानी रखी जा रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने 15 मार्च को अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा था कि हैती में 75 से 90 भारतीय हैं और उनमें से लगभग 60 ने “जरूरत पड़ने पर” भारत लौटने के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ पंजीकरण कराया है। उन्होंने कहा था कि हम सभी को निकालने के लिए तैयार हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्रू सेफ्टी गाइडलाइंस का उल्लंघन, एयर इंडिया पर 80 लाख रुपये का जुर्माना

हैती की राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस में सोमवार तड़के गिरोहों ने आसपास के इलाकों में हमले किए, जिसमें कम से कम एक दर्जन लोग मारे गए। हथियारबंद लोगों ने लाबूले और थोमसिन इलाकों में घरों में लूटपाट की, जिसके चलते लोगों को वहां से भागने को मजबूर होना पड़ा जबकि कुछ ने रेडियो स्टेशनों के माध्यम से पुलिस से मदद की गुहार लगाई। पोर्ट-ऑ-प्रिंस में 29 फरवरी को हिंसक गिरोहों के हमलों के बावजूद आसपास के इलाकों में स्थिति शांतिपूर्ण थी। एसोसिएटेड प्रेस के एक फोटो पत्रकार ने लाबूले और थोमासिन इलाकों के करीब पेटियनविल्ले में सड़कों पर कम से कम 12 पुरुषों के शव देखे हैं। 

प्रमुख खबरें

Pushpa 2 के निर्माताओं ने Vijay Deverakonda के साथ अपनी अगली फिल्म की घोषणा की

GT vs CSK: गुजरात टाइटंस को हराकर प्लेऑफ का दावा पुख्ता करने उतरेगी चेन्नई सुपर किंग्स

Vishwakhabram | क्या है Shaksgam Valley विवाद, भारतीय क्षेत्र के अंदर सड़कें क्यों बना रहा China? भारत के लिए खड़ी हुई नयी मुश्किल

Delhi Liquor scam में और बढ़ने वाली है केजरीवाल की मुश्किलें, किंगपिन बनाकर ईडी दाखिल करेगी पहली चार्जशीट