Pakistan पर भारत का डबल अटैक, अब अफगानिस्तान में कर दिया बड़ा धमाका

By अभिनय आकाश | Feb 29, 2024

पाकिस्तान पर भारत ने एक साथ डबल अटैक कर दिया है। जिससे उसकी हालात खराब होती नजर आ रही है। रावी नदी पर बांध बनाकर पाकिस्तान जाने वाले पानी को भारत ने रोक दिया है। लेकिन भारत यही नहीं रूका बल्कि बांध के जरिए ही पाकिस्तान पर दूसरी स्ट्राइक कर दी। भारत ने इंजिनियर्स की एक टीम अफगानिस्तान भेजी है। ये टीम अफगानिस्तान में भारत द्वारा बनाए सलमा बांधी की जांच करेगी। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से पहले 2016 में पीएम मोदी ने इस बांध का उद्घाटन किया था। अफगानिस्तान के इस बांध को भारत ने ही बनाया था। अफगानिस्तान के इस बांध को इंडिया अफगानिस्तान फ्रेंडशिप डैम के नाम से भी जाना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: तालिबान ने हजारों लोगों के सामने एक और व्यक्ति को फांसी दी

भारत ही इस बांध की देख रेख कर रहा था। लेकिन तालिबान ने सत्ता में आते ही इस बांध पर भी कब्जा कर लिया। अफगानिस्तान को सिंचाई का पानी और बिजली देने वाला ये बांध बुरी हालत में पहुंच गया। तालिबान के आते ही भारत ने अफगानिस्तान छोड़ दिया। लेकिन अब भारत एक बार फिर बांध को बचाने के लिए अफगानिस्तान पहुंच गया है। तालिबान सरकार ने सलमा बांध पर कुछ समस्याओं को हल करने के लिए भारतीय अधिकारियों से एक तकनीकी टीम भेजने के लिए बार-बार कहा था। हालाँकि, अब तक, राजनयिक मुद्दों के कारण किसी भी हस्तक्षेप में देरी हुई थी।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान को 1971 जैसे विभाजन का सामना करना पड़ेगा, तालिबान मंत्री की धमकी के पीछे के क्या है मायने?

भारत के लिए, यह संभवतः 2021 के बाद से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से संबंधित अफगानिस्तान की पहली आधिकारिक यात्रा है। बाकी अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तरह, नई दिल्ली आधिकारिक तौर पर तालिबान शासन को मान्यता नहीं देती है। हालाँकि, 2022 में भारतीय राजनयिकों के काबुल लौटने के बाद से, भारतीय मानवीय सहायता धीरे-धीरे बढ़ी है। पिछले 20 वर्षों में भारत ने अफगानिस्तान में विकास सहायता में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया था, और सलमा बांध भारत की भागीदारी का प्रतीक था। 


प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान