विमानन शक्ति के तौर पर तेजी से उभर रहा भारत: स्पाइसजेट प्रमुख

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 22, 2019

दावोस। स्पाइसजेट के प्रमुख अजय सिंह ने भरोसा जताया कि भारत का विमानन क्षेत्र अपनी वृद्धि दर को जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि भारत "विमानन क्षेत्र में बड़ी शक्ति ’’ के रूप में उभर रहा है और यह भारतीय विमानन कंपनियों के लिए वैश्विक कंपनी बनाने का सही समय है। विश्व आर्थिक मंच की सालाना आम बैठक में हिस्सा लेने आए स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सिंह ने कहा कि भारत "विभानन शक्ति" के तौर पर उभर रहा है क्योंकि भारतीय विमानन क्षेत्र सालाना 20 प्रतिशत की वृद्धि दर से दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि 20 प्रतिशत की वृद्धि दर के बावजूद हमारे यहां केवल 3 से 3.5 प्रतिशत आबादी विमान में सफर करती है। यह इस बात का साफ संकेत है कि देश में विमानन क्षेत्र के आगे बढ़ने के लिये बहुत अवसर हैं।

 

इसे भी पढ़ें- गोदावरी-कावेरी नदियों को जोड़ने की परियोजना जल्द शुरु करेगी सरकार: गडकरी

 

सिंह ने बताया, "देश में विमानन क्षेत्र के लिये कुछ चुनौतियां भी हैं, जैसे बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियां, लेकिन सरकार नए हवाई अड्डे बनाने के लिये काफी प्रयास कर रही है। दूसरी ओर, उड़ान योजना उन छोटे शहरों को जोड़ रहा है, जो पहले कभी विमानन नक्शे पर नहीं थे। पिछले 75 साल में सिर्फ 75 हवाई अड्डे जुड़े जबकि उसके बाद के तीन से चार साल में और 70-75 हवाई अड्डों को आपस में जोड़ा गया है।"

 

इसे भी पढ़ें- अभी वैश्विक आर्थिक मंदी का नहीं है कोई खतरा: दावोस प्रतिनिधि

चुनौती को लेकर सिंह ने कहा कि विमानन क्षेत्र की सबसे बड़ी चुनौती लागत अधिक होना है। उन्होंने कहा कि विमान ईंधन की लागत अधिक, हवाई अड्डे की लागत अधिक है लेकिन हवाई सफर का किराया वैश्विक औसत से कम है। सिंह ने कहा कि अगले कुछ सालों में यह दिक्कतें दूर हो जाएंगी।

प्रमुख खबरें

Rajasthan के अजमेर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र पर पुनर्मतदान शुरू

LG VK Saxena की चली कैंची, DCW में नियमों के खिलाफ हुई थी नियुक्ति, अब की छुट्टी

पहाड़ी मुसलमानों को ‘धमकी’ देने वाले भाजपा नेता को जेल होनी चाहिए: Mehbooba Mufti

मुहम्मद गोरी के समय की समस्याओं के समाधान के लिए भाजपा को 25-30 साल तक सत्ता में रहना चाहिए: Uma Bharti