भारत ने एक साथ उड़ाई चार दुश्मन मिसाइल, घबराए कई देश

By अभिनय आकाश | Dec 20, 2023

भारत को इतनी बड़ी सफलता मिली है जिसने पूरे देश का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है।  भारत ने वो कर दिखाया है जिसे दुनिया में अभी तक कोई नहीं कर सका है। अमेरिका, रूस, चीन, इजरायल भारत ने सबको पीछे छोड़कर नंबर वन बन गया है। भारत ने एक ऐसा एयर डिफेंस सिस्टम तैयार कर लिया है जो किसी देश के पास नहीं है। भारतीय वायुसेना ने अपने आकाश एयर डिफेंस सिस्टम का सफलता पूर्वक परीक्षण कर लिया है। आकाश एयर डिफेंस सिस्टम ने एक साथ चार टारगेट को नष्ट करने की टेस्टिंग की है। आकाश ने हवा में उड़ने वाले चार अलग-अलग दिशाओं से आने वाले ऑब्जेक्ट्स को एक साथ चार मिसाइलों से उड़ा दिया। इस तरह का टेस्ट करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया है। 

इसे भी पढ़ें: दक्षिण तमिलनाडु के बारिश प्रभावित जिलों का दौरा कर सकती है केंद्रीय टीम

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि हाल के डिफेंस एक्सरसाइज अस्त्र शक्ति 2023 के दौरान भारत ने इंटिजिनियस आकाश मिसाइल सिस्टम का शक्ति प्रदर्शन किया था। ये सारे टारगेट मानवरहित थे। ये एक्सरसाइज 12 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के सूर्यलंका वायुसेना स्टेशन पर की गई। आपको बता दें कि आकाश वेपन सिस्टम को डीआरडीओ ने बनाया है। ये पूरी तरह से स्वदेशी डिफेंस सिस्टम है। इसे खरीदने के लिए कई अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों ने ऑर्डर दिए है। डीआरडीओ भी इस सिस्टम को लगातार अपडेट कर रहा है। 

इसे भी पढ़ें: China Fighter Jets के लिए पाक एयरपोर्ट का करना चाहता था उपयोग, अमेरिका ने सेना प्रमुख मुनीर को दे दी चेतावनी, भारत को दोस्त...

आकाश एयर डिफेंस सिस्टम की क्षमता की बात करें तो ये भारत डायनमिक लिमिटेड (बीडीएलके) शॉर्ट रेंज सर्वेस टू एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है। इसका मुख्य काम हवा से आने वाले किसी भी खतरे को हवा में ही खत्म करना है। ये सिस्टम दुश्मन के हवाई हमले से एक बड़े इलाके की रक्षा कर सकता है। बीडीएल के मुताबिक आकाश विपेन सिस्टम ग्रुप मोड या आटोनोमस मोड में एक साथ कई टारगेट को निशाना बना सकता है। ये पूरा सिस्टम एक चलती फिरती गाड़ी पर असेंबल किया जा सकता है।  

प्रमुख खबरें

अंतरिक्ष यात्री को लेकर जाने वाली पहली बोइंग उड़ान अंतिम क्षण में स्थगित

Tips For Waxing: स्मूथ स्किन के लिए घर पर कर रहे हैं वैक्सिंग तो ना करें ये गलतियां

Raj Kapoor Birth Anniversary: 11 साल की उम्र में एक्टिंग और 24 की उम्र में खोली प्रोडक्शन कंपनी, हिंदी सिनेमा के शोमैन थे राज कपूर

Sikkim-Arunachal Pradesh Election Result Live| रुझानों में सिक्किम में SKM, अरुणाचल में फिर जीत दोहराती दिख रही बीजेपी