India first Ice Cafe in Ladakh | लद्दाख में बना पहला आइस कैफे मिला, भारत में ही 14000 फीट की ऊंचाई पर आप खा सकेंगे खाना

By रेनू तिवारी | Mar 30, 2024

भारत के पास अब अपना प्राकृतिक आइस कैफे है, जो समुद्र तल से 14000 फीट की ऊंचाई पर बना है। सीमा सड़क संगठन ने हाल ही में यह अद्भुत उपलब्धि हासिल की, और कैफे अब जनता के लिए खुला है। इस कैफे में पारंपरिक नूडल्स और विभिन्न प्रकार के गर्म पेय परोसे जाते हैं। बर्फ से बना यह अनोखा कैफे एक ऐसा माहौल बनाता है जिसे आपने पहले कभी नहीं देखा या अनुभव नहीं किया होगा। यह कृत्रिम, लेकिन प्राकृतिक ग्लेशियर बर्फ की रेखाओं के नीचे पाइप चलाकर बनाया गया है, और यह सर्दियों के दौरान पहाड़ियों पर पानी संरक्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

 

इसे भी पढ़ें: आयकर विभाग ने ऐसे मामले में मुझे नोटिस दिया, जिसका निपटारा पहले ही हो चुका है : D. K. Shivakumar


तकनीक इस प्रकार काम करती है - पानी को पाइपों के माध्यम से धकेला जाता है, जिसे बाद में बर्फ के रूप में ठंडे तापमान में जमीन पर गिराया जाता है। इससे बर्फ से टावरों का निर्माण होता है। जब वसंत आता है, तो ये मीनारें पिघल जाती हैं, जिनका पानी टैंकों में एकत्र किया जाता है, और खेतों में आपूर्ति की जाती है।

इसका मतलब है कि लद्दाख का यह आइस कैफे भी अंततः पिघल जाएगा, लेकिन इसके मई के मध्य तक बने रहने की उम्मीद है। दरअसल, कैफे को इस तरह से बनाया गया है कि यह एक स्तूप जैसा दिखता है। समाचार रिपोर्टों के अनुसार, आइस कैफे का डिज़ाइन प्रसिद्ध भारतीय इंजीनियर सोनम वांगचुक के कार्यों से प्रेरित है।

 

इसे भी पढ़ें: ED ने 5 घंटे तक की केजरीवाल के एक और मंत्री से पूछताछ, कैलाश गहलोत बोले- मुझसे जो भी सवाल पूछे गए...


आइस कैफे के एक सदस्य ने कहा कि उन्हें उस ऊंचाई पर एक रेस्तरां बनाने की आवश्यकता महसूस हुई क्योंकि लोग आइस स्तूप देखने आ रहे थे और नूडल्स और गर्म पेय मांग रहे थे।


तो अगर आप भारत के पहले प्राकृतिक आइस कैफे में जाने में रुचि रखते हैं, तो अभी भी समय है। सड़कें अब खुली हैं, आपको बस जल्द ही एक यात्रा की योजना बनाने की जरूरत है।



प्रमुख खबरें

Mango Recipes: भीषण गर्मी से बचने के लिए आम से बनाएं ये ठंडी-ठंडी चीजें, नोट करें रेसिपी

Bihar में बोले PM Modi, INDI गठबंधन वालों को मैं बर्दाश्त नहीं, चौबीसों घंटे मुझे देते हैं गालियां

गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के संबलपुर में कहा- पांच चरण के बाद BJP 310 सीट जीत चुकी है

Saran Firing को लेकर राजनीति शुरू, रोहिणी आचार्य ने लोकतंत्र की हत्या का लगाया आरोप, BJP-JDU बोली- जहां लालू रहेंगे...