India को मिल रहा रूस की स्थिति का लाभ, ईरानी राजदूत ने कहा- निर्यात फिर से शुरू करने की तत्परता करते रहते हैं व्यक्त

By अभिनय आकाश | Mar 17, 2023

भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने कहा कि ईरान एक तेल उत्पादक है और तेल हमारी अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। प्रतिबंधों के बावजूद आप जानते हैं कि 10 से अधिक वर्षों से हम प्रतिबंधों के अधीन हैं, हमने अपने तेल और तेल उत्पादों जैसे पेट्रोकेमिकल्स और अन्य उत्पादों को बेचने के कुछ तरीके खोजे हैं। ईरान के राजदूत ने कहा कि भारत को रूस की स्थिति का लाभ मिल रहा है और कोई भी भारत को दोष नहीं दे सकता है। भारत अपने राष्ट्रीय हित का पालन कर रहा है और ईरान भी अपने स्वयं के राष्ट्रीय हित का पालन करता है। हमने सीखा है कि प्रतिबंधों से कैसे निपटना है - न केवल तेल निर्यात में बल्कि धन हस्तांतरण में भी। 

इसे भी पढ़ें: First Republic Bank को बचाने के लिए अमेरिका ने अपनाया भारत के Yes Bank जैसा प्लान! 11 बैंकों ने ऐसे टाला संकट

ईरानी राजदूत ने कहा कि हम हमेशा भारत को अपने निर्यात को फिर से शुरू करने के लिए अपनी तत्परता व्यक्त करते हैं। यह भारत पर निर्भर है, मैं जो कहना चाहता हूं वह यह है कि प्रतिबंधों के तहत देशों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है। सभी देशों को सीखना चाहिए कि प्रतिबंधों के तहत कैसे रहना है अन्यथा वे अपनी रुचि खो देंगे। ईरान और सऊदी अरब इस्लामी दुनिया के दो स्तंभ हैं, एशिया के पश्चिम में दो शक्तियाँ हैं। दोनों देशों के बीच अलग-अलग समानताएं हैं। 


प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार