बढ़ते अपराध पर अमेरिका ने कहा- भारत कर रहा है मानवाधिकार का उल्लंघन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 14, 2019

वॉशिंगटन। अमेरिका ने बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों में पुलिस हिरासत में मनमानी हत्याएं, जबरन लोगों को गायब कराना और उत्पीड़न शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में सेंशरशिप, सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए मानहानि कानून का इस्तेमाल और साइटों को ब्लॉक करने जैसे मामले देखे गए।

इसे भी पढ़ें: मसूद अजहर को ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित करने पर UNSC में होगा फैसला, चीन पर नजर

विदेश मंत्रालय ने ‘2018 में मानवाधिकार मामलों पर देशों की रिपोर्ट’ में भारत के जिक्र वाले भाग में कहा कि भारत सरकार ने कुछ गैर सरकारी संगठनों को विदेशी आर्थिक मदद पर प्रतिबंध लगाया। रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘(भारत में) मानवाधिकार मामलों में पुलिस हिरासत में मनमानी हत्याएं, लोगों को जबरन गायब कराना, उत्पीड़न एवं बलात्कार, मनमानी गिरफ्तारी एवं नजरबंद करना, जेल में मुश्किल हालात और जीवन को खतरा पैदा करने वाली स्थितियां शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान पर आतंकवाद को लेकर भारत और अमेरिका ने मिलकर बनाया दबाव

इसमें कहा गया है कि अन्य मानवाधिकार मामलों में व्यापक स्तर पर भ्रष्टाचार, आपराधिक मामलों में जांच का अभाव या बलात्कार, घरेलू हिंसा, दहेज के कारण होने वाली हत्याओं एवं झूठे सम्मान की खातिर हत्याओं के मामलों के लिए जवाबदेही का अभाव शामिल है। कांग्रेस की यह रिपोर्ट विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने जारी की। रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘सेंशरशिप, सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए मानहानि कानून का इस्तेमाल और साइट को ब्लॉक करने के मामले शामिल हैं।’’

 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला