Indian High Commission: भारत के कड़े जवाब से रास्ते पर आया ब्रिटेन, भारतीय उच्चायोग की बढ़ाई सुरक्षा

By अभिनय आकाश | Mar 22, 2023

ब्रिटेन सरकार ने खालिस्तानी समर्थकों के विरोध से पहले लंदन में भारतीय मिशन के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी है। कुछ ब्रिटिश सिख समूहों द्वारा नियोजित प्रदर्शन के कारण बुधवार को यहां भारतीय उच्चायोग के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं। बता दें कि खालिस्तान समर्थकों ने रविवार को राजनयिक मिशन के ऊपर लहरा रहे तिरंगे को गिराने की कोशिश की और इमारत को तोड़ने का प्रयास किया। हमले के बाद, भारत ने ब्रिटिश उप उच्चायुक्त को तलब किया और सुरक्षा की पूर्ण अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण मांगा। विदेश मंत्रालय ने कड़े शब्दों में बयान देते हुए कहा कि भारत ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के प्रति यूके सरकार की उदासीनता को "अस्वीकार्य" पाता है।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन में मुद्रास्फीति बढ़ने से विश्लेषक हैरान, फरवरी में 10.4 प्रतिशत हुई

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘ ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है। हालांकि, उच्चायोग की ओर जाने वाले रास्ते पर लगाए गए बैरिकेड्स हटा दिए गए हैं, क्योंकि ये आने-जाने में परेशानी पैदा कर रहे थे। 

फेडरेशन ऑफ सिख ऑर्गेनाइजेशन (एफएसओ) और सिख यूथ जत्थेबंदिया जैसे समूहों द्वारा आयोजित एक तथाकथित "राष्ट्रीय विरोध" के बैनर रविवार को एक विरोध प्रदर्शन से पहले से सोशल मीडिया पर प्रसारित होते दिखे। भारत सरकार ने अपने राजनयिक मिशन में सुरक्षा उपायों की कमी पर एक मजबूत विरोध दर्ज किया, जो कि खालिस्तान के झंडे लहराते हुए प्रदर्शनकारियों ने मिशन की खिड़कियों को तोड़ दिया और तिरंगे को नीचे खींचने का प्रयास किया।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज