भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मुकाबला कल, सलामी जोड़ी पर होगी सबकी नजरें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 13, 2020

मुंबई। भारत को मंगलवार को यहां ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में पारी का आगाज करने के लिए फॉर्म में चल रहे लोकेश राहुल और अनुभवी शिखर धवन में से एक को चुनना होगा। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली इस द्विपक्षीय श्रृंखला में निजी प्रतिद्वंद्विताएं भी देखने को मिलेगी जिसमें रोहित शर्मा बनाम डेविड वार्नर तथा विराट कोहली बनाम स्टीव स्मिथ की जंग रोमांचक होगी।

इसे भी पढ़ें: कोहली के बैटिंग नंबर में होगा बदलाव, रोहित-धवन-राहुल तीनों खेलेंगे कल का मैच

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी की मौजूदगी वाला भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा लेने को तैयार है। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस, केन रिचर्डसन और अनुभवी मिशेल स्टार्क जैसे तेज गेंदबाज हैं जो कोहली और उनकी टीम को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। एलेक्स कैरी की आक्रामक बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपिंग को भारत के ऋषभ पंत से चुनौती मिलेगी। टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छाप छोड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन अपनी बेहतरीन फार्म को छोटे प्रारूप में भी दोहराना चाहेंगे।

इसे भी पढ़ें: तीन साल बाद वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी की होगी टी20 टीम में एंट्री

भारत के लिए हालांकि सबसे बड़ी चुनौती यह चुनने की होगी कि रोहित के साथ पारी का आगाज धवन और राहुल में से कौन करेगा। अगर मौजूदा फार्म को मानक माना जाता है तो राहुल इस दौड़ में धवन को पीछे छोड़ देंगे लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों के क्रिकेट में धवन का रिकार्ड शानदार है। दोनों टीमों के बीच एकदिवसीय विश्व कप में पिछले मुकाबले के दौरान धवन ने शतक जड़कर भारत की आसान जीत की नींव रखी थी।

 

हालांकि इस मुकाबले को सात से अधिक महीने बीत चुके हैं और तब से धवन चोटों से परेशान रहे हैं। धवन इस दौरान खराब फार्म से भी जूझते रहे लेकिन श्रीलंका के खिलाफ पिछले टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने अर्धशतक जड़ा। विश्व कप के दौरान धवन की मौजूदगी में राहुल कामचलाऊ हल के तौर पर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन इस क्रम पर श्रेयस अय्यर के उम्दा प्रदर्शन से वानखेड़े स्टेडियम में धवन या राहुल में से एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलेगी। वानखेड़े स्टेडियम की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों के अनुकूल होती है और भारत पिछले साल मार्च में घरेलू श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-3 की शिकस्त से सबक लेते हुए निश्चित तौर पर दो कलाई के स्पिनरों के साथ नहीं उतरेगा।

इसे भी पढ़ें: बुमराह बने बेस्ट पुरुष इंटरनेशनल क्रिकेटर, मिला पोली उमरीगर और दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल पर तरजीह दी जा सकती है। पूरी संभावना है कि अगर केदार जाधव कुछ विशेष नहीं करते हैं जो यह उनकी आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला होगी। चर्चा है कि अपने आईपीएल करियर को बढ़ाने के लिए जाधव आफ स्पिन गेंदबाजीकरने से हिचक रहे हैं और अगर 19 जनवरी को न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषित होने वाले एकदिवसीय टीम से अगर उन्हें अजिंक्य रहाणे और सूर्यकुमार यादव की दावेदारी को पछाड़ना है तो कुछ अच्छी पारियां खेलनी होंगी।

 

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर और मोहम्मद शमी।

 

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट्रिक कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकांब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एशटन टर्नर, डेविड वार्नर और एडम जम्पा। समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार