T20 विश्व कप: पाकिस्तान ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी कर रहा भारत

By अंकित सिंह | Oct 24, 2021

जिस मैच का हम सब इंतजार कर रहे थे वह वक्त आखिरकार आ ही गया। पूरा देश आज के मुकाबले का इंतजार कर रहा था। देश में करवा चौथ का त्यौहार होने के बावजूद सड़कों पर सन्नाटा है और लोग अब टेलीविजन से पूरी तरह से चिपक चुके है। भले ही यह मुकाबला दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है लेकिन इसका पूरा असर भारत में शानदार दिख रहा है। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीता है और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही भारत पहले बल्लेबाजी करेगा। भारत की ओर से रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पारी की शुरुआत की है.

 

भारत: विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वरुण चक्रवर्ती, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार कुमार मोहम्मद शमी कुमार और जसप्रीत बुमराह

 

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी

 

अब तक भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में कुल 12 मुकाबले खेले गए हैं।  सभी मुकाबलों में पाकिस्तान की हार हुई है।  2007 के T20 विश्व कप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर ही खिताब जीत पाया था।  उस मुकाबले में भारत की ओर से सर्वाधिक रन गौतम गंभीर ने बनाए थे। गेंदबाजी में इरफान पठान ने 3 विकेट चटकाए थे। भारत और पाकिस्तान के बीच इससे पहले 2019 के विश्व कप में खेला गया था जहां भारत ने पाकिस्तान को हराया था।

 

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के किसी भी टूर्नामेंट में आकर्षण का केंद्र होता है क्योंकि दोनों देशों के बीच रिश्तों की संवेदनशील प्रकृति को देखते हुए उनमें बहुत कम खेल गतिविधियां होती हैं। ऐसे में जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आमने सामने होती हैं तो दर्शकों का उत्साह भी बुलंदियों पर होता है। भारत ने टी20 विश्व कप में सभी मैच महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में जीते जो मेंटोर (मार्गदर्शक) के तौर पर कोहली का साथ देने के लिये यहां हैं। धोनी की उपस्थिति ही बाबर आजम और उनके साथियों की सिरदर्द बढ़ाने के लिये पर्याप्त है। फिर भी यह एक ऐसा मैच है जिसका सभी को इंतजार रहता है।

प्रमुख खबरें

किसान संगठन ने ‘अपमानजनक’ टिप्पणी के लिए Kangana Ranaut से माफी मांगने को कहा

Rahul Gandhi के रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरने पर BJP का रिएक्शन, कहा- वहां से भी हारकर, वो जगह भी छोड़ेंगे

America: कॉलेज परिसरों में फलस्तीन समर्थकों के प्रदर्शनों के दौरान 2100 से अधिक लोग गिरफ्तार

Rajasthan: पुलिस ने निर्दलीय विधायक को धमकी देने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया