India दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा, चाहे प्रधानमंत्री कोई भी हो : Chidambaram

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 28, 2024

कोलकाता । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘‘शेखी बघारने वाला व्यक्ति’’ करार देते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा, चाहे प्रधानमंत्री कोई भी हो। उन्होंने कहा कि मोदी भविष्य की एक ऐसी संभावना को अपनी गारंटी बता रहे हैं जो भारतीय बाजार के विशाल आकार को देखते हुए होनी ही है। पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि भारत अपनी जनसंख्या के आकार को देखते हुए यह उपलब्धि हासिल करेगा और इसमें ‘‘जादू’’ जैसी कोई बात नहीं है। हालांकि, उन्होंने एक ऐसी समयसीमा बताने से परहेज किया, जिसके भीतर देश वैश्विक रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। 


विश्व अर्थव्यवस्था रैंकिंग 2024 के अनुसार, 4.8 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के साथ भारत अब केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से पीछे है। दुनिया की शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शामिल फ्रांस, इटली, ब्राजील, कनाडा और ब्रिटेन जैसे देश रैंकिंग में भारत से नीचे हैं। चिदंबरम ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ साक्षात्कार में कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी बातों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने में माहिर हैं। वह अंकगणित की अवश्यंभाविता को गारंटी में बदल रहे हैं। यह तो होना ही है.... भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा।’’ 


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘वर्ष 2004 में भारत की जीडीपी 12वें स्थान पर थी। 2014 में यह सातवें स्थान पर पहुंच गयी। 2024 में भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। प्रधानमंत्री कोई भी हो, भारत दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा। इसमें जादू जैसी कोई बात नहीं है। हमारी जनसंख्या के आकार को देखते हुए अंकगणितीय तौर पर यह होना ही है।’’ हालांकि, चार बार केंद्रीय वित्त मंत्री रह चुके चिदंबरम ने इस बात पर जोर दिया कि किसी देश की जीडीपी का आकार वहां के लोगों की समृद्धि को जांचने का सही पैमाना नहीं है जबकि प्रति व्यक्ति आय इसका अधिक सटीक संकेतक है। 


उन्होंने कहा, ‘‘मेरे विचार में जीडीपी के बजाय प्रति व्यक्ति आय समृद्धि का असली पैमाना है। लेकिन भारत उस वैश्विक पैमाने पर बहुत नीचे है।’’ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के 2024 के अनुमान के अनुसार 2,731 अमेरिकी डॉलर प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के साथ भारत की वैश्विक रैंक 136 है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी चुनावी रैलियों के दौरान आर्थिक विकास को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक बताया है। उन्होंने देश की जनता को ‘गारंटी’ दी है कि वह भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस ने जानबूझकर नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के मुद्दे को पार्टी के घोषणापत्र से बाहर रखा है, राज्यसभा सदस्य ने कहा कि पार्टी विवादास्पद कानून का विरोध करती है लेकिन इस पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का इंतजार कर रही है। 


चिदंबरम ने कहा, ‘‘कांग्रेस सीएए का विरोध करती है। लेकिन इससे संबंधित मामलों की सुनवाई उच्चतम न्यायालय में हो रही है और हमें फैसले का इंतजार करना होगा।’’ अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर पार्टी केंद्र में सत्ता में आती है तो वह जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस के घोषणापत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि हम जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेंगे।

प्रमुख खबरें

Congress के अंदर Aurangzeb की आत्मा दाखिल हो गई है, Amethi में बोले Yogi Adityanath

Indore में पहली बार BJP और कांग्रेस समर्थित NOTA के बीच चुनावी भिड़ंत

Uttar Pradesh : Barabanki जिले में बुजुर्ग दंपति का शव मिला, पुलिस ने जताई हत्या की आशंका

Khalistani अलगाववादी Nijjar हत्या मामले में Canada में चौथा भारतीय नागरिक गिरफ्तार