बांग्लादेश के खिलाफ वापसी करके लय हासिल करना चाहेगा भारत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 27, 2019

कार्डिफ। बल्लेबाजों की नाकामी के कारण न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार झेलने वाली भारतीय टीम विश्व कप में अपने अभियान से पूर्व मंगलवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले अपने दूसरे और अंतिम अभ्यास मैच में वापसी करके अपने हर विभाग को चाक चौबंद करने की कोशिश करेगी। खिताब के प्रबल दावेदार भारत की इंग्लैंड पहुंचने पर शुरुआत अनुकूल नहीं रही और उसे ओवल में पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हार झेलनी पड़ी। आलराउंडर रविंद्र जडेजा ने भले ही कहा है कि यह हार चिंता का विषय नहीं है लेकिन फिर भी टीम विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जून को होने वाले पहले मैच से पूर्व अपना मनोबल बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। 

इसे भी पढ़ें: महान फार्मूला वन ड्राइवर निकी लाउडा का 70 वर्ष की उम्र में निधन

भारत बल्लेबाजी में अपने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर बहुत निर्भर है लेकिन ये तीनों मिलकर 22 रन ही बना पाये। ट्रेंट बोल्ट की स्विंग लेती गेंदों के सामने शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बाद भारतीय टीम उबर नहीं पायी जिससे साफ हो गया कि टूर्नामेंट के दौरान इन तीनों की असफलता भारत को कितनी भारी पड़ सकती है। नंबर चार को लेकर लंबे समय तक चर्चा चलती रही लेकिन पिछले मैच में केएल राहुल इस स्थान पर उतरे और फिर से उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। जडेजा ने 50 गेंदों पर 54 रन बनाकर विश्व कप के लिये अंतिम एकादश में जगह के लिये अपना दावा मजबूत कर दिया है। यह आलराउंडर पहले भी इंग्लैंड में सफल रहा है। 

इसे भी पढ़ें: जाम्पा-लियोन का डबल स्पिन अटैक विश्व कप में होगा आस्ट्रेलिया का अहम हथियार

भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई फिर से जसप्रीत बुमराह करेंगे। पिछले मैच में भी उन्होंने चार ओवर में दो रन देकर एक विकेट लिया। भारत ने दो विकेट जल्दी निकाल दिये थे लेकिन गेंदबाज इसका आगे फायदा नहीं उठा पाये। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इस तरह की छोटी छोटी कमियों से निजात पाने की कोशिश करेगी। बांग्लादेश को विश्व कप से पहले अभी तक अभ्यास का मौका नहीं मिला है। पाकिस्तान के खिलाफ उसका पहला मैच बारिश के कारण बिना गेंद फेंके हुए ही रद्द कर दिया गया था लेकिन यहां आने से पहले बांग्लादेश ने आयरलैंड में त्रिकोणीय श्रृंखला जीती जहां की परिस्थितियां लगभग समान हैं। बांग्लादेश की टीम परिस्थितियों से बेहतर तालमेल बिठा सकती है और इसलिए भारत को सतर्क रहने की जरूरत होगी। 

 

मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है और ऐसे में मैच देर से शुरू होने की संभावना है। अगर बादल छाये रहते हैं तो तेज गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं। वैसे कार्डिफ में बड़े स्कोर बनते रहे हैं और ऐसे में रोहित, धवन और कोहली बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करेंगे। 

 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), अबू जैद, लिटन दास (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, मेहदी हसन, मोहम्मद मिथुन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्देक हुसैन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्ताफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, तमीम इकबाल। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे से शुरू होगा। 

 

प्रमुख खबरें

Joe Biden ने भारत, चीन, रूस, जापान पर विदेशियों से द्वेष रखने का आरोप लगाया

Rahul Gandhi from Raebareli | कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी को मैदान में उतारा, आज भरेंगे पर्चा, अमेठी से जानिए कौन देगा स्मृति ईरानी को टक्कर

Kota: पुलिस ने लापता छात्रा का 11 दिन बाद पता लगाया, परिवार को सौंपा

Uttarakhand में ऋषिकेश के निकट पिता और पुत्र गंगा में डूबे, शव की तलाश जारी