आगरा एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना विमानों का उतरने, उड़ने का अभ्यास

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 24, 2017

उन्नाव। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू एवं मालवाहक विमान आज लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर उतरे और उड़ान भरी। आपात स्थिति में एक्सप्रेस-वे का उपयोग विमान उतारने और उड़ाने के लिए किया जा सकता है। मिराज—2000, सुखोई—30 और सी—130 जे सुपर हरक्यूलिस सहित भारतीय वायुसेना के दर्जन भर से अधिक विमानों ने जिले के बांगरमऊ में एक्सप्रेस-वे पर हुए अभ्यास में हिस्सा लिया। यह जगह राजधानी लखनऊ से लगभग 65 किलोमीटर दूर है।

 

विमान एक्सप्रेस-वे पर विशेष रूप से तैयार हवाई पट्टी पर उतरे और वहीं से वापस उड़ान भरी। रक्षा (मध्य कमान) जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया कि मालवाहक विमान राहत अभियानों में इस्तेमाल होते हैं। बाढ़ या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा के वक्त इनकी मदद ली जाती है। उन्होंने बताया कि ये विमान बड़ी मात्रा में राहत सामग्री ढो सकते हैं और विपत्ति में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने में मदद करते हैं। इस अभ्यास का मकसद युद्ध, मानवीय सहायता या आपदा राहत जैसी स्थितियों में वायुसेना की तैयारियों को पक्का करना था।

 

तीन घंटे चले अभ्यास के दौरान भारतीय वायुसेना के विशेष बल के गरूड कमांडो सी—130 जे विमान से अपने वाहनों सहित उतरे और एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर मोर्चा संभाला। पहली बार कोई मालवाहक विमान एक्सप्रेस-वे पर उतरा। यह विमान 200 कमांडो भी ले जा सकता है। इसे वायुसेना में 2010 में शामिल किया गया था। इससे पहले 2015 में मिराज—200 विमान दिल्ली के निकट यमुना एक्सप्रेस-वे पर उतरा था। मई 2016 में भी इसी तरह का एक अन्य अभ्यास हुआ था जबकि पिछले साल नवंबर में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के 3.3 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी से युद्धक विमानों ने उड़ान भरी थी।

 

प्रमुख खबरें

Uttarakhand में ऋषिकेश के निकट पिता और पुत्र गंगा में डूबे, शव की तलाश जारी

Uma Bharti Birthday: उमा भारती ने एमपी में जमाई थीं भाजपा की जड़ें, ऐसे बनी थीं प्रदेश की पहली महिला CM

Share Market| शेयर बाजार की हुई शानदार शुरुआत, खुलते ही निफ्टी ने रचा इतिहास

Rajasthan: ग्राम विकास अधिकारी डेढ़ लाख रुपये की रिश्वत राशि लेते गिरफ्तार