Indian Army Day | ऋतिक रोशन की लक्ष्य से लेकर फाइटर तक, भारतीय सेना पर आधारित बॉलीवुड फिल्में

By रेनू तिवारी | Jan 15, 2024

आज मनाए जाने वाले सेना दिवस के मौके पर बॉलीवुड ने अपने देश की रक्षा के लिए भारतीय सेना और उसके वीर जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए बेहतरीन फिल्में बनाकर देशभक्ति की ओर कदम बढ़ाया है। इन फिल्मों को देखकर हर देशवासी का सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है और देशभक्ति जाग जाती है। आइए एक नजर डालते हैं उन फिल्मों पर जो दिखाती हैं सैनिकों का जज्बा।


1. लक्ष्य

लक्ष्य 18 जून 2004 को रिलीज़ हुई थी। यह फिल्म एक किशोर करण शेरगिल की कहानी बताती है, जिसके पास कोई लक्ष्य नहीं था। लेकिन एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने उन्हें सेना में शामिल होने और अपने देश की सेवा करने के लिए दृढ़ संकल्पित कर दिया। फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा और अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में हैं।

 

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह से पहले Amitabh Bachchan ने Ayodhya में 14.5 करोड़ रुपये का खरीदा प्लॉट


2. बॉर्डर

इस फिल्म के गाने सुनकर आज भी लोग पुरानी यादों में खो जाते हैं। 1997 में रिलीज हुई यह फिल्म 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की वास्तविक घटनाओं पर आधारित है। जे.पी.दत्ता द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ और कुलभूषण खरबंदा जैसे अन्य कलाकार थे।


3. एलओसी: कारगिल

2003 में रिलीज़ हुई, LOC: कारगिल, यह फिल्म भारतीय सेना पर आधारित है और इसका निर्देशन जे.पी.दत्ता ने किया है। फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन और अभिषेक बच्चन ने अभिनय किया था।

 

इसे भी पढ़ें: Hrithik Roshan ने 12th Fail की समीक्षा की, फिल्म को 'मूवी मेकिंग का मास्टरक्लास' बताया


4. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक 2019 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म 2016 में उरी बेस पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक की कहानी बताती है। भारतीय सेना ने उरी घटना का बदला लेने के लिए पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक भी की थी। आदित्य धर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में विक्की कौशल मुख्य भूमिका में हैं।


5. शेरशाह

शेरशाह 12 अगस्त 2021 को रिलीज हुई थी। यह फिल्म परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक पर आधारित है। यह फिल्म कारगिल युद्ध के दौरान लड़ने वाले भारतीय सैनिकों की बहादुरी का जश्न मनाती है। इसमें विक्रम बत्रा के अलावा कई वीरों की वीरता को प्रस्तुत किया गया है. फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में हैं।

 

6. फाइटर

फाइटर एक आगामी फिल्म है जो 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित इस फिल्म में ऋतिक रोशन, दीपिका पादुकोण, अनिल कपूर भी हैं, फिल्म में करण सिंह ग्रोवर, अक्षय ओबेरॉय, तलत अजीज और आमिर नाइक भी हैं। दूसरों के बीच में। फाइटर एक योजनाबद्ध हवाई एक्शन फ्रेंचाइजी में पहली फिल्म के रूप में काम करती है।

 

प्रमुख खबरें

अगर भगत सिंह को फांसी हुई तो मैं भी फांसी पर चढ़ने को तैयार, तानाशाही से लड़ रहा, आत्मसमर्पण से पहले बोले केजरीवाल

दिल्ली में 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने लिया संज्ञान

अरुणाचल में BJP की आंधी में साफ हुए विपक्षी दल, सिक्किम में SKM जीत, PM Modi ने ट्वीट कर दी बधाई

बीते 10 वर्षों में मोदी सरकार ने बदल दी अनुसूचित जाती, जनजाति की तस्वीर