भारतीय समुदाय ने सीनेटरों से की ‘ग्रीन कार्ड’ से निर्धारित सीमा हटाने की अपील

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 08, 2019

वाशिंगटन। भारतीय समुदाय के एक शीर्ष थिंक टैंक ने अमेरिकी सीनेट से वह लंबित विधेयक पारित करने की अपील की है जिसमें ग्रीन कार्ड या कानूनी स्थायी निवास दस्तावेज जारी करने को लेकर देशों के लिए निर्धारित सीमा हटाने की बात की गई है। थिंक टैंक का कहना है कि ऐसा नहीं किए जाने के कारण अमेरिका से प्रतिभाशाली लोग बाहर जा रहे हैं और इसका अमेरिकी विश्वविद्यालयों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी अदालत ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर लगाया 20 लाख डॉलर का जुर्माना

फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज (एफआईआईडीएस)’ ने अमेरिकी सीनेटरों को सौंपे गए एक नीति पत्र में कहा कि देश के आधार पर संख्या निर्धारित होने के कारण स्थायी निवास के आवेदनों को आगे बढ़ाने में अत्यधिक देरी होती है जिससे अमेरिका को राजस्व का नुकसान होता है और वह बाजार में नेतृत्व और प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त से पीछे रह जाता है। एफआईआईडीएस ने कहा कि काम के आधार पर आव्रजन अमेरिकी अर्थव्यवस्था में उचित प्रतिभा को आकर्षित करने का अच्छा तरीका है लेकिन स्थायी निवास की प्रक्रिया में देश के आधार पर सीमा संबंधी वार्षिक नियमन इसे रोक रहा है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका का दावा, ISIS ने पिछले साल रची थी भारत में आत्मघाती हमले की साजिश

एफआईआईडीएस ने सीनेटरों से अपील की कि वे कार्य वीजा पर दक्ष आव्रजकों के लिए देश के आधार पर सीमा हटाए, कुशलता के आधार पर आव्रजन को परिवार के आधार पर आव्रजन से अलग देखें और देश के आधार पर सीमा की कुल गणना में प्राथमिक वीजा धारकों के आश्रितों की गिनती को समाप्त करें। इसमें कहा गया है कि कुशल विशेषज्ञ आव्रजकों को देश में रहने और उसकी अर्थव्यवस्था में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित कर कानून प्रावधानों में योग्यता आधारित दृष्टिकोण अपनाए जाने की आवश्यकता है। थिंक टैंक ने कहा कि ग्रीन कार्ड जारी करने में देरी होने के कारण प्रतिभाशाली लोग देश से बाहर जा रहे हैं। उदाहरण के लिए अमेरिका में कई भारतीय आव्रजक उद्यमी, भारत में ही सफल स्टार्टअप शुरू करने के लिए अपने देश लौट गए।

प्रमुख खबरें

Rahul Gandhi पर कार्रवाई की मांग करते हुए देश के कई वाइस चांसलर हुए एकजुट, इस बात से खफा होकर लिखा खुला खत

Jharkhand में ED का बड़ा एक्शन, नोटों का अंबार मंत्री के पीएस के घर मिला

भाजपा ने आयोग से निकम को ‘बदनाम’ करने के लिए वडेट्टीवार के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध किया

Southern Lebanon में इजराइली हमले में चार नागरिकों की मौत: मीडिया